क्या महाराष्ट्र में MVA गठबंधन को भारी पड़ेंगी पुरानी गलतियां, जानिए जनता का मूड

मुंबई: महाराष्ट्र के आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी माहौल गरमाया हुआ है। विपक्षी महा विकास अघाड़ी (MVA) गठबंधन की पार्टियां भाजपा और महायुति सरकार पर लगातार हमले कर रही हैं। हाल ही में, छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति को गिराने पर कांग्रेस, एनसीपी (SP) और शिवसेना (UBT) ने सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन किया और राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस के पोस्टरों पर जूते भी मारे।

कांग्रेस और उसकी सहयोगी पार्टियां मराठी आरक्षण और अन्य मुद्दों को उठाकर खुद को महाराष्ट्र की हितैषी साबित करने की कोशिश कर रही हैं, ताकि चुनाव से पहले भाजपा के खिलाफ माहौल बना सकें। कांग्रेस, एनसीपी (SP), और शिवसेना (UBT) के नेताओं के दावे चाहे जितने भी हों, लेकिन महाराष्ट्र की जनता का मानना है कि कांग्रेस ने कभी भी महाराष्ट्र के हितों को प्राथमिकता नहीं दी और राज्य की महान विभूतियों का अपमान किया है।

 

कांग्रेस ने छत्रपति शिवाजी महाराज, महात्मा ज्योतिबा फुले, शाहू महाराज, डॉक्टर बाबासाहेब अंबेडकर और सावरकर जैसे प्रमुख नेताओं का विरोध किया है। जवाहरलाल नेहरू ने अपनी पुस्तक "डिस्कवरी ऑफ इंडिया" में शिवाजी महाराज को "विश्वासघाती लुटेरा" कहा था। कांग्रेस ने मध्य प्रदेश और बागलकोट में शिवाजी महाराज की मूर्तियां हटा दी हैं और मैंगलोर में उनके विरोध में खड़ी हुई हैं। इसके अलावा, पार्टी ने अतीत में मुंबई को महाराष्ट्र को दिए जाने का भी विरोध किया है।

शरद पवार ने भी शिवाजी महाराज की विचारधारा का विरोध किया है, जबकि शिवसेना के उद्धव ठाकरे ने सत्ता की लालसा में कांग्रेस के विचारों को अपनाया है। कांग्रेस नेताओं ने कर्नाटक के मैंगलोर में शिवाजी महाराज की मूर्ति लगाने का विरोध किया और महाराष्ट्र की एमवीए सरकार ने अमरावती और दरियापुर में उनकी मूर्तियां हटा दीं। कर्नाटक में कांग्रेस के नेता सतीश जारकीहोली ने शिवाजी महाराज पर विवादास्पद बयान दिया और संजय राउत ने उनकी वंशावली पर सवाल उठाए। एनसीपी विधायक जितेन्द्र आव्हाड ने छत्रपति संभाजी महाराज के वंश पर सवाल उठाए और अपमानजनक टिप्पणियां कीं। 

एनसीपी (SP) विधायक श्री जितेन्द्र आव्हाड ने कोल्हापुर के संभाजीराजे छत्रपति के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी की। उन्होंने संभाजीराजे के वंश पर सवाल उठाया और सुझाव दिया कि उनके रक्त की जांच होनी चाहिए। एमवीए नेताओं पर किलों पर अवैध अतिक्रमण को संरक्षण देने और वक्फ बोर्ड द्वारा बड़े पैमाने पर भूमि हड़पने का समर्थन करने का आरोप लगाया गया है। उन्होंने मराठा साम्राज्य के दुश्मन औरंगजेब को भी श्रद्धांजलि दी है। जितेन्द्र आव्हाड ने छत्रपति शिवाजी महाराज के लिए अपमानजनक भाषा का प्रयोग किया और उनकी महानता पर सवाल उठाया। उन्होंने औरंगजेब और अफजल खान की प्रशंसा करते हुए दावा किया कि शिवाजी महाराज केवल उन्हीं के कारण महान हैं।

यूबीटी नेता संजय राउत ने औरंगजेब और मुगलों की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने कभी छत्रपति शिवाजी महाराज या छत्रपति संभाजी महाराज का अपमान नहीं किया। इसे मुगलों से स्वराज्य की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वालों के प्रति अनादर के रूप में देखा गया। इस संदर्भ में यह सवाल उठता है कि क्या महाराष्ट्र की जनता इन अपमानों को सहने के बाद भी कांग्रेस का समर्थन करेगी, या पुरानी गलतियां अब भी उस पर भारी पड़ेंगी?

एशियन गेम्स में भारत की शानदार जीत, हॉकी में पाकिस्तान को बुरी तरह रौंदा

छेड़छाड़ की शिकायत लिखाने गई महिला को ही पुलिस ने किया अरेस्ट, 5 महीने तक...

'तमिलनाडु से ज्यादा तो बंगाल में महंगाई..', कांग्रेस नेता चिदंबरम ने क्यों कही ये बात

 

Related News