शाही ईदगाह का सर्वे होगा या नहीं ? श्रीकृष्ण जन्मभूमि मामले में आज अहम सुनवाई

मथुरा: श्रीकृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह विवाद के मामले में आज इलाहाबाद उच्च न्यायालय में बेहद अहम सुनवाई होने वाली है। सुनवाई आज दोपहर दो बजे, जस्टिस मयंक कुमार जैन की एकल पीठ के सामने शुरू होगी। रिपोर्ट के अनुसार, आज शाही ईदगाह परिसर का अमीन सर्वे (जमीन के सर्वे का प्रकार) कराने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई की जाएगी। आज श्रीकृष्ण जन्मभूमि में स्थित भगवान केशव देव के विग्रह को खंडित करके आगरा की जामा मस्जिद में लगाए जाने के आरोपों को लेकर दायर याचिका पर भी सुनवाई होगी।

रिपोर्ट के अनुसार, इन दोनों याचिकाओं के अलावा कथित समझौते के तहत शाही ईदगाह कमेटी को दी गई ढाई एकड़ भूमि वापस मंदिर ट्रस्ट के हवाले करने की मांग वाली याचिका पर भी आज ही सुनवाई होने वाली है। बता दें कि हिंदू पक्ष की ओर से दायर कुल 18 वाद पर उच्च न्यायालय में एक साथ सुनवाई चल रही है। जिस अमीन सर्वे की मांग को लेकर लगाई गई याचिका पर आज अदालत में सुनवाई होने वाली है, असल में वह जमीन से संबंधित सर्वे की एक विशेष विधि है। इसमें कई प्रकार की पड़ताल की जाती है, जैसे भूमि की प्रकृति के बारे में पता लगाना, उसकी सतह के संबंध में पता लगाना और जमीन की सीमा रेखा को सही तरीके से मापना शामिल है। 

अमीन सर्वे के लिए दूरी निर्धारित करने और प्लानिंग में विशेषज्ञता की जरूरत होती है। सरकार द्वारा जमीन को मापने के लिए अमीन की सहायता ली जाती है। इसके साथ ही लोग निजी तौर पर भूमि मापने के लिए भी अमीन बुलाते हैं। बंटवारे के दौरान अमीन का बेहद अहम रोल होता है। किसी भी जमीन के नक्शे के आधार पर अमीन उसकी सही लोकेशन बता देता है।  

'ट्रैक्टर पार्किंग के लिए नहीं हैं हाईवे..', सुप्रीम कोर्ट ने दिए शंभु बॉर्डर खोलने के आदेश, किसान आंदोलन के कारण महीनों से है बंद

बांग्लादेश में 20% से 8% कैसे हो गए हिन्दू, आखिर पड़ोसी मुल्कों में क्यों नहीं पनप पाते कोई भी अल्पसंख्यक ?

लौट रहा कपिल शर्मा शो, ये स्टार्स बनेंगे पहले गेस्ट

Related News