हेयर डाई की वजह से चली गई महिला की आंख

हेयर डाई का ट्रेंड आजकल काफी आम हो गया है। खासकर जब ग्रे हेयर को छुपाने की बात आती है, तो डाई का इस्तेमाल बहुत से लोग करते हैं। लेकिन क्या हो अगर डाई लगाने के बाद आपकी नजरें प्रभावित हो जाएं? ऐसा ही एक मामला हाल ही में यूके में सामने आया है, जहां 61 साल की एक महिला को हेयर डाई कराने के कुछ समय बाद अपनी आंखों में समस्या महसूस होने लगी।

महिला की आंखों में समस्या: महिला ने बताया कि हेयर डाई करवाने के बाद उसे ब्लर यानी धुंधला नजर आने लगा। इसके बाद जब डॉक्टरों ने उसकी आंखों की जांच की, तो पाया कि उसे गंभीर रेटिनोपैथी के लक्षण हैं। रेटिनोपैथी एक ऐसी स्थिति है जिसमें आंखों को देखने में मदद करने वाली रक्त कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है।

हेयर डाई में इस्तेमाल होने वाला केमिकल: रिपोर्ट के अनुसार, इस समस्या की वजह हेयर डाई में मौजूद पैराफेनिलिनेडियम (Paraphenylenediamine) नामक केमिकल को बताया गया है। यह एक आम केमिकल है जिसका उपयोग अधिकांश हेयर डाई में किया जाता है, खासकर डार्क शेड्स में इसकी मात्रा ज्यादा होती है। हालांकि, यह केमिकल सीधे महिला की आंखों में नहीं गया था।

महिला के ब्लड में चला गया केमिकल: डॉक्टरों ने बताया कि महिला की आंखों को नुकसान इस केमिकल की वजह से हुआ, लेकिन यह केमिकल आंखों में नहीं गया था। इसके बजाय, यह केमिकल किसी तरह महिला के ब्लड में चला गया और यही कारण था कि उसे दिखाई देना बंद हो गया। इस प्रक्रिया में चार महीने का वक्त लग गया, और महिला की आंखों की स्थिति सामान्य होने में इतना समय लगा।

ब्लड में केमिकल कैसे पहुंचा?: डॉक्टरों के मुताबिक, हेयर डाई का केमिकल त्वचा में छोटे घावों के माध्यम से ब्लड में मिल सकता है और वहां से आंखों में पोषण देने वाली कोशिकाओं को प्रभावित कर सकता है। हालांकि, इस मामले में महिला के सिर में किसी प्रकार के घाव की पुष्टि नहीं हुई है। यह एक दुर्लभ मामला है, लेकिन नेशनल हेल्थ सर्विस के अनुसार, पैराफेनिलिनेडियम युक्त प्रोडक्ट्स सामान्यत: सुरक्षित होते हैं। बावजूद इसके, हेयर डाई में इसकी मात्रा पर सख्ती से ध्यान देना जरूरी है।

सावधानियां और सुझाव: हेयर डाई करते समय सावधानी बरतना बहुत जरूरी है। किसी भी प्रकार की त्वचा की समस्या या घाव होने पर हेयर डाई का उपयोग करने से बचें। इसके साथ ही, डाई का उपयोग करते समय हमेशा अच्छे ब्रांड का चयन करें और पैच टेस्ट अवश्य करें ताकि किसी भी प्रकार की एलर्जी या समस्या का पूर्वानुमान लगाया जा सके। यह मामला इस बात को उजागर करता है कि हेयर डाई का इस्तेमाल करते समय हमें सतर्क रहना चाहिए और संभावित स्वास्थ्य जोखिमों के प्रति जागरूक होना चाहिए। यदि आपको भी कोई असामान्य लक्षण महसूस हो, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

हरियाणा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी किया गारंटी पत्र, किए ये ऐलान

यौन-शोषण के जिस मामले के बाद बनी हेमा-कमिटी, जानिए उसके आरोपी को SC ने क्यों-दी-जमानत?

हिमाचल में मंदिर के ऊपर खड़ी कर दी अवैध मस्जिद, हिंदु संगठन का दावा

Related News