दिल्ली में पहली बार रोबोटिक सर्जरी के जरिये निकाला गया महिला का यूटरस, 24 घंटे में ठीक होकर घर लौटी

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के एक प्राइवेट हॉस्पिटल्स में एडवांस रोबोटिक सिस्टम की सहायता से महामारी के समय भारी खून के बहाव तथा दर्द से पीड़ित 47 साल की महिला के यूटरस को निकाला गया है। चिकित्सकों ने दावा किया है कि उत्तर भारत में पहली बार सर्जरी के लिए एडवांस रोबोटिक सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है। PSRI हॉस्पिटल के महिला रोग विभाग के प्रमुख डॉ राहुल मनचंदा ने कहा कि मरीज का हीमोग्लोबिन 10 था, जोकि कम माना जाता है। 

वही महिला के एंडोमेट्रियम की बायोप्सी में कैंसर के हालात नजर आए। गर्भाशय को हटाना ही उनके लिए एक मात्र विकल्प था। उन्होंने कहा कि पुरानी रोबोटिक तथा अन्य पारंपरिक सर्जिकल तकनीकों पर इसके फायदों का हवाला देते हुए, एक एडवांस रोबोटिक सिस्टम को नियोजित करने वाली सर्जरी से गुजरने का सुझाव दिया गया था। मरीज की मंजूरी प्राप्त होने पर ही सर्जरी की गई तथा महिला 24 घंटे के भीतर स्वस्थ होकर घर लौट गई हैं।

चिकित्सकों ने बताया कि एडवांस रोबोटिक सिस्टम ओपन तथा लेप्रोस्कोपिक सर्जरी के मुकाबले अधिक जल्दी तथा अच्छे से ऑपरेट करने में सहायता करती है। दो घंटे की लंबी सर्जरी के समय सटीकता होने की वजह से खून की बहुत कम बर्बादी हुई। उन्होंने कहा कि पहले रोगी को कम से कम चार से पांच दिनों तक हॉस्पिटल में एडमिट रहना पड़ता था मगर इसकी सहायता से मरीज 24 घंटे से भी कम वक़्त में अपने चलने फिरने में सक्षम हो जाता है।

शेयर मार्केट में रौनक बरक़रार, लगातार दूसरे दिन रिकॉर्ड बढ़त के साथ बंद हुआ बाज़ार

असम-मिजोरम विवाद पर बोले सीएम हिमंत बिस्वा सरमा- दर्द भुलाने के लिए चाहिए थोड़ा समय...

तलाक की घोषणा के बाद भी एक साथ रह रहे है आमिर खान और किरण राव, जानिए वजह

Related News