Apple पर भारी पड़ रहा Xiaomi का दबदबा

ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में हाल ही में बड़ा उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। चीनी स्मार्टफोन कंपनी Xiaomi ने बिक्री के मामले में एप्पल को पछाड़ते हुए दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी का स्थान हासिल कर लिया है। यह अगस्त 2021 के बाद पहला मौका है जब Xiaomi ने एप्पल को पीछे छोड़ दिया है। हालांकि, Xiaomi की बिक्री में ज्यादा इजाफा नहीं हुआ है, लेकिन एप्पल की सेल में गिरावट के चलते Xiaomi को यह फायदा मिला है।

Xiaomi की तेजी से बढ़ती ग्रोथ: रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2024 में Xiaomi सबसे तेजी से बढ़ने वाला स्मार्टफोन ब्रांड बन गया है। अगस्त के महीने में Xiaomi ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है, जिससे कंपनी को काफी फायदा हुआ है। पिछले कुछ सालों में प्रमुख स्मार्टफोन बाजारों में गिरावट देखी गई है, लेकिन Xiaomi ने अपनी रणनीतियों में बदलाव करके दमदार वापसी की है। 2022 और 2023 की पहली छमाही में कंपनी की ग्रोथ में कमी आई थी, लेकिन उसके बाद Xiaomi ने मार्केट में दोबारा पकड़ मजबूत की है।

इकोनॉमिक रिकवरी से मिला फायदा: Xiaomi ने अपने उत्पादों और रणनीतियों में कुछ अहम बदलाव किए हैं, जिसकी वजह से कंपनी को अब फायदा हो रहा है। पिछले कुछ तिमाहियों में Xiaomi की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है। खासतौर पर कंपनी के लो प्राइस बैंड के 5G स्मार्टफोन की वजह से मार्केट में इनकी डिमांड बढ़ी है। Redmi 13 और Note 13 सीरीज के फोन्स की वजह से Xiaomi को लगातार लाभ मिल रहा है, और इसका मार्केट में दबदबा कायम हो गया है।

Apple की संभावित वापसी: हालांकि, Apple भी इस रैंकिंग में वापसी कर सकता है। आईफोन 16 सीरीज के लॉन्च के बाद Apple के पास फिर से अपनी जगह हासिल करने का अच्छा मौका होगा। Samsung अभी भी दुनिया का नंबर एक स्मार्टफोन ब्रांड बना हुआ है, लेकिन Xiaomi और Apple के बीच की यह प्रतिस्पर्धा काफी दिलचस्प हो गई है।

कौन हैं राजा कृष्णमूर्ति? जो कमला-हैरिस के पक्ष में प्रचार को उतरे, मची सियासी हलचल

मंडी की मस्जिद को लेकर प्रशासन ने लिया ये एक्शन

ईद-ए-मिलाद जुलूस के दौरान 2 समूहों में हुई झड़प, 2 पुलिसकर्मी घायल

Related News