बदल गए यमुना एक्सप्रेसवे टोल टैक्स के नियम

नोएडा से आगरा का सफर अब महंगा हो गया है। 1 अक्टूबर से यमुना एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स में बढ़ोतरी हो गई है, जिससे वहां से गुजरने वाले वाहनों को पहले से ज्यादा पैसा चुकाना पड़ेगा। यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) ने 165 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेसवे पर नए टोल रेट जारी किए हैं। नए नियमों के तहत टोल टैक्स में 12 प्रतिशत की वृद्धि की गई है।

यमुना एक्सप्रेसवे का बढ़ा टोल टैक्स: YEIDA ने सभी प्रकार के वाहनों के लिए नए टोल रेट जारी कर दिए हैं। नए रेट के अनुसार, हल्के वाहनों, कार और जीप से यमुना एक्सप्रेसवे से गुजरने पर अब 2.95 रुपये प्रति किलोमीटर टोल देना होगा। इससे पहले इन वाहनों पर 2.60 रुपये प्रति किलोमीटर टोल लगता था। टू-व्हीलर्स के लिए भी टोल टैक्स में बढ़ोतरी की गई है। पहले टू-व्हीलर्स को 1.25 रुपये प्रति किलोमीटर टोल देना पड़ता था, लेकिन अब यह बढ़कर 1.50 रुपये प्रति किलोमीटर हो गया है। यह ध्यान देने योग्य है कि यमुना एक्सप्रेसवे उन कुछ एक्सप्रेसवे में से है जहां टू-व्हीलर्स पर भी टोल टैक्स लगाया जाता है।

नोएडा से आगरा का टोल किराया: नोएडा से आगरा का सफर करने पर कार या जीप से एक तरफ का किराया लगभग 500 रुपये हो जाएगा। वहीं, टू-व्हीलर के लिए यह किराया लगभग 250 रुपये होगा।

टोल टैक्स क्यों बढ़ाया गया?: YEIDA के सीईओ अरुण वीर सिंह ने बताया कि 2021-22 से ही जेपी इंफ्राटेक लिमिटेड, जो कि यमुना एक्सप्रेसवे के टोल ऑपरेटर हैं, टोल टैक्स बढ़ाने की मांग कर रहे थे। लेकिन आम जनता के हित को देखते हुए उन्हें कई बार मना किया गया। उन्होंने कहा कि पिछले तीन सालों से टोल फीस में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई थी, जबकि हर साल औसतन 4 प्रतिशत की वृद्धि होनी चाहिए थी। इस बार की गई 12 प्रतिशत की बढ़ोतरी तीन साल की औसतन बढ़ोतरी के बराबर है।​ तो, अगर आप नोएडा से आगरा जाने का प्लान कर रहे हैं तो इस बढ़े हुए टोल टैक्स को ध्यान में रखकर अपनी यात्रा की योजना बनाएं।

'शीतकालीन सत्र में इसे ठीक कर देंगे..', वक़्फ़ कानून पर अमित शाह का बड़ा ऐलान

'मोदी को हटाने तक मैं नहीं मरूंगा..', खड़गे के बयान पर क्या बोले अमित शाह?

'अमित शाह मुझे खत्म करना चाहते हैं', ऐसा क्यों बोले उद्धव ठाकरे?

Related News