RRB में मिल रहा आवेदन करने का खास मौका

रेलवे में नौकरी करने का सपना देखने वालों के लिए एक शानदार अवसर आया है। रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने एक भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसके तहत भारतीय रेलवे में 3445 से अधिक पदों पर भर्ती की जाएगी। अगर आप भी इस मौके का लाभ उठाना चाहते हैं, तो पढ़ें पूरी जानकारी।

पदों की जानकारी

इस भर्ती अभियान में निम्नलिखित पदों पर भर्ती की जाएगी:

कमर्शियल कम टिकट क्लर्क अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट ट्रेन क्लर्क जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट

शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए 12वीं कक्षा पास होना आवश्यक है। उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा पास किया होना चाहिए।

आयु सीमा

उम्मीदवारों की आयु 18 से 33 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। इसका मतलब है कि यदि आप एससी, एसटी, ओबीसी या अन्य किसी श्रेणी में आते हैं, तो आपको आयु में कुछ छूट मिलेगी।

वेतनमान

इस भर्ती के तहत चयनित उम्मीदवारों को अच्छी सैलरी भी दी जाएगी।

कमर्शियल कम टिकट क्लर्क के पद पर चयनित उम्मीदवारों को 21,700 रुपये प्रति माह सैलरी मिलेगी। वहीं, अकाउंट क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट और ट्रेन क्लर्क के पद पर चयनित उम्मीदवारों को 19,900 रुपये प्रति माह सैलरी मिलेगी।

आवेदन की प्रक्रिया

भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 21 अक्टूबर 2024 है। इच्छुक उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरने के लिए आधिकारिक वेबसाइट rrbapply.gov.in पर जाना होगा। वहां जाकर आपको आवेदन प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

कैसे करें आवेदन?

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट rrbapply.gov.in पर जाएं। होम पेज पर भर्ती नोटिफिकेशन देखें और उसमें दिए गए लिंक पर क्लिक करें। आवेदन फॉर्म को ध्यान से भरें और सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें। आवेदन शुल्क जमा करें और फॉर्म को सबमिट कर दें।

'शीतकालीन सत्र में इसे ठीक कर देंगे..', वक़्फ़ कानून पर अमित शाह का बड़ा ऐलान

'मोदी को हटाने तक मैं नहीं मरूंगा..', खड़गे के बयान पर क्या बोले अमित शाह?

'अमित शाह मुझे खत्म करना चाहते हैं', ऐसा क्यों बोले उद्धव ठाकरे?

Related News