ITBP में आप भी कर सकते है इन पदों के लिए आवेदन

इंडो तिब्बती बॉर्डर पुलिस (ITBP) ने कॉन्स्टेबल ड्राइवर पदों पर भर्ती की घोषणा की है। इस भर्ती के तहत कुल 545 पदों पर नियुक्ति की जाएगी। अगर आप ITBP में शामिल होकर देश सेवा करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए एक सुनहरा मौका है। आवेदन प्रक्रिया 8 अक्टूबर 2024 से शुरू होगी और इसकी अंतिम तारीख 6 नवंबर 2024 है। इच्छुक उम्मीदवार ITBP की आधिकारिक वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

योग्यता और मापदंड: इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, उनके पास भारी वाहन चलाने का वैध ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है। उम्र की बात करें, तो उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 21 साल और अधिकतम उम्र 27 साल होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार आयु में छूट दी जाएगी।

रिक्तियों का विवरण: ITBP की इस भर्ती में कुल 545 पदों पर नियुक्ति की जाएगी। इनमें जनरल कैटेगरी के लिए 209 पद, OBC (अन्य पिछड़ा वर्ग) के लिए 164 पद, SC (अनुसूचित जाति) के लिए 77 पद, ST (अनुसूचित जनजाति) के लिए 40 पद और EWS (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) के लिए 55 पद आरक्षित हैं।

चयन प्रक्रिया: चयन प्रक्रिया कई चरणों में होगी। सबसे पहले उम्मीदवारों को PET/ PST (शारीरिक दक्षता और शारीरिक मानक परीक्षण) देना होगा। इसके बाद लिखित परीक्षा होगी। सफल उम्मीदवारों के दस्तावेजों की जांच की जाएगी, फिर ड्राइविंग टेस्ट और मेडिकल जांच भी की जाएगी। इन सभी चरणों को सफलतापूर्वक पूरा करने वाले उम्मीदवारों का चयन अंतिम मेरिट लिस्ट में होगा।

वेतन: चयनित उम्मीदवारों को प्रति माह 21,700 रुपये से लेकर 69,100 रुपये तक का वेतन दिया जाएगा।

'राहुल गांधी आखिर आप किसको खुश करना चाहते हो?', अमित शाह का हमला

क्या सच में अमिताभ को पार्टी करने से रोकती है जया

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आतंकवाद को लेकर कही ये बात

Related News