ITBP में आप भी कर सकते है इन पदों के लिए आवेदन

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल (आईटीबीपी) ने कांस्टेबल (रसोई सेवा) ग्रुप 'सी' के पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। यह भर्ती उन युवाओं के लिए एक बेहतरीन अवसर है जो पुलिस बल में शामिल होकर देश की सेवा करना चाहते हैं। इस भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत 2 सितंबर 2024 से हो चुकी है, और आवेदन की अंतिम तिथि 1 अक्टूबर 2024 तय की गई है। इच्छुक उम्मीदवार आईटीबीपी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

पदों का विवरण और आरक्षण

आईटीबीपी इस भर्ती के तहत कुल 819 कांस्टेबल के पदों पर नियुक्तियां कर रहा है। इनमें से 697 पद पुरुषों के लिए और 122 पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। जो भी उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, वे आईटीबीपी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

योग्यता क्या होनी चाहिए?

कांस्टेबल (रसोई सेवा) पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का 10वीं या मैट्रिक पास होना जरूरी है। इसके अलावा, उम्मीदवारों के पास राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) से मान्यता प्राप्त किसी संस्थान से फूड प्रोडक्शन या किचन से संबंधित NSQF लेवल 1 का कोर्स किया होना चाहिए।

आयु सीमा

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसका मतलब है कि जिन उम्मीदवारों की उम्र इस दायरे में है, वे इस पद के लिए योग्य हैं। हालांकि, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया

आईटीबीपी कांस्टेबल भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया कई चरणों में होगी, जिसमें सबसे पहले शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी) और शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) होगा। इसके बाद लिखित परीक्षा, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, और मेडिकल परीक्षण शामिल होंगे। जो भी उम्मीदवार इन सभी चरणों में सफल होंगे, उनका चयन इन पदों के लिए किया जाएगा।

आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में जमा करना होगा। हालांकि, महिला उम्मीदवारों, अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), और पूर्व सैनिकों को आवेदन शुल्क में छूट दी गई है।

महत्वपूर्ण तारीखें

आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत: 2 सितंबर 2024 आवेदन करने की अंतिम तिथि: 1 अक्टूबर 2024

आवेदन करने का तरीका

सबसे पहले आईटीबीपी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। होम पेज पर 'आईटीबीपी कांस्टेबल भर्ती 2024' के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद रजिस्ट्रेशन करें और अपनी लॉगिन डिटेल्स प्राप्त करें। अब आवेदन फॉर्म में सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करें और जरूरी दस्तावेज अपलोड करें। फिर आवेदन शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म सबमिट करें। आवेदन जमा करने के बाद इसका प्रिंट आउट निकाल लें।

पत्नी जया को लेकर अमिताभ बच्चन को होती थी जलन? खुद किया खुलासा

वो 'शापित' बंगला जिसमें तबाह हो गई 3 बड़े स्टार्स की जिंदगी

दिन भर में 200 सिगरेट फूंक डालते थे अमिताभ बच्चन, इस कारण छोड़ दिया सब

Related News