NSQF में आप भी कर सकते है आवेदन

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल (आईटीबीपी) ने कांस्टेबल (रसोई सेवा) ग्रुप 'सी' के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। अगर आप इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो जल्दी करें, क्योंकि इसकी अंतिम तारीख 1 अक्टूबर 2024 है। आवेदन प्रक्रिया 2 सितंबर 2024 से शुरू हो चुकी है और आप आईटीबीपी की आधिकारिक वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

कुल 819 पदों पर होगी भर्ती

इस भर्ती अभियान के तहत 819 कांस्टेबल के पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इनमें से 697 पद पुरुष उम्मीदवारों के लिए हैं, जबकि 122 पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। यह एक सुनहरा मौका है, खासकर उन युवाओं के लिए जो पुलिस बल में काम करके देश सेवा करना चाहते हैं।

योग्यता क्या होनी चाहिए?

इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं (मैट्रिक) पास होना चाहिए। साथ ही, फूड प्रोडक्शन या किचन में नेशनल स्किल क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क (NSQF) के लेवल 1 कोर्स की आवश्यकता होगी, जिसे राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से पूरा किया होना चाहिए।

उम्र सीमा

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की उम्र 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। उम्र की गणना के लिए अधिसूचना में दी गई शर्तों को ध्यान में रखना होगा।

चयन प्रक्रिया

आईटीबीपी कांस्टेबल पद के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शामिल होंगे:

शारीरिक दक्षता परीक्षण (PET) शारीरिक मानक परीक्षण (PST) लिखित परीक्षा दस्तावेज़ सत्यापन मेडिकल टेस्ट

इन सभी चरणों को सफलतापूर्वक पास करने वाले उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

आवेदन शुल्क

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। लेकिन महिला उम्मीदवार, एससी/एसटी और पूर्व सैनिकों को आवेदन शुल्क से छूट दी गई है।

आवेदन कैसे करें?

सबसे पहले आईटीबीपी की आधिकारिक वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर जाएं। होमपेज पर "आईटीबीपी कांस्टेबल भर्ती 2024" लिंक पर क्लिक करें। नए उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन करें और लॉगिन डिटेल्स प्राप्त करें। आवेदन फॉर्म भरें, सभी जरूरी जानकारी दर्ज करें और डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें। आवेदन शुल्क का भुगतान करें। आवेदन फॉर्म सबमिट करें और इसे डाउनलोड कर लें। अंत में आवेदन पत्र का प्रिंट आउट निकाल लें।

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन शुरू होने की तारीख: 2 सितंबर 2024 आवेदन करने की अंतिम तिथि: 1 अक्टूबर 2024

'शीतकालीन सत्र में इसे ठीक कर देंगे..', वक़्फ़ कानून पर अमित शाह का बड़ा ऐलान

'मोदी को हटाने तक मैं नहीं मरूंगा..', खड़गे के बयान पर क्या बोले अमित शाह?

'अमित शाह मुझे खत्म करना चाहते हैं', ऐसा क्यों बोले उद्धव ठाकरे?

Related News