ज्यादा चार्ज करने से फट सकता है आपका भी मोबाइल

स्मार्टफोन चार्जिंग के दौरान फटने की घटनाएं हमें अक्सर सुनने को मिलती हैं। यह दुर्घटनाएं कभी-कभी इतनी गंभीर होती हैं कि व्यक्ति की जान तक चली जाती है। इसलिए विशेषज्ञ और कंपनियां लगातार यह सलाह देती हैं कि फोन को चार्ज करते समय इस्तेमाल से बचना चाहिए। आइए जानें कि चार्जिंग के दौरान फोन क्यों फट सकता है और इससे कैसे बचा जा सकता है।

ओवरचार्जिंग की समस्या

फोन के फटने का सबसे आम कारण ओवरचार्जिंग होता है। जब फोन को चार्जर में लंबे समय तक लगा रहने दिया जाता है, तो बैटरी पूरी तरह से चार्ज हो जाने पर भी चार्जिंग प्रक्रिया चलती रहती है। आमतौर पर, फोन में एक सर्किट होता है जो बैटरी को ओवरचार्ज होने से बचाता है, लेकिन अगर यह सर्किट काम नहीं करता, तो बैटरी ओवरचार्ज हो जाती है। इस ओवरचार्जिंग से बैटरी में अत्यधिक गर्मी उत्पन्न होती है, जो बैटरी के फटने का मुख्य कारण बन सकती है।

बैटरी की क्वालिटी का ध्यान रखें

फोन की बैटरी की गुणवत्ता भी एक महत्वपूर्ण कारण है। अगर फोन में कम गुणवत्ता वाली या नकली बैटरी लगी हो, तो यह सुरक्षित नहीं होती। खराब निर्माण सामग्री और डिज़ाइन के कारण ऐसी बैटरियां जल्दी गर्म हो जाती हैं और फटने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए हमेशा अच्छी गुणवत्ता वाली और ओरिजिनल बैटरी का ही उपयोग करें।

फोन की जगह भी मायने रखती है

जब आप फोन को चार्ज पर लगाते हैं, तो ध्यान दें कि उसे वेंटिलेशन वाली जगह पर रखें। अगर फोन को कंबल, तकिये या गद्दे पर रखकर चार्ज किया जा रहा है, तो इसकी गर्मी निकल नहीं पाती। इससे फोन का तापमान तेजी से बढ़ता है और बैटरी के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसलिए हमेशा फोन को ठंडी और खुली जगह पर चार्ज करें।

चार्जर का ध्यान रखें

सिर्फ बैटरी ही नहीं, खराब चार्जर भी फोन के फटने का कारण हो सकता है। नॉन-स्टैंडर्ड या नकली चार्जर से फोन चार्ज करना खतरे से भरा होता है। ऐसे चार्जर बैटरी को सही मात्रा में करंट या वोल्टेज नहीं दे पाते, जिससे बैटरी ज्यादा गर्म हो जाती है और उसके फटने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए हमेशा ओरिजिनल चार्जर का ही इस्तेमाल करें ताकि आपका फोन सुरक्षित रहे। इस तरह की घटनाओं से बचने के लिए फोन चार्जिंग के समय थोड़ी सावधानी बरतें और अच्छे क्वालिटी के चार्जर और बैटरी का इस्तेमाल करें। इससे न केवल आपका फोन सुरक्षित रहेगा, बल्कि आपकी सुरक्षा भी बनी रहेगी।

'शीतकालीन सत्र में इसे ठीक कर देंगे..', वक़्फ़ कानून पर अमित शाह का बड़ा ऐलान

'मोदी को हटाने तक मैं नहीं मरूंगा..', खड़गे के बयान पर क्या बोले अमित शाह?

'अमित शाह मुझे खत्म करना चाहते हैं', ऐसा क्यों बोले उद्धव ठाकरे?

Related News