आपकी त्वचा और आंखें भी करती है किडनी की स्थिति को बायां, अगर आपको ये लक्षण दिखाई दें तो तुरंत हो जाएं सतर्क

जब हमारे स्वास्थ्य की बात आती है, तो हमारी त्वचा और आंखों को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है, जो हमारी किडनी की स्थिति के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्रदान कर सकते हैं। गुर्दे हमारे रक्त से अपशिष्ट और अतिरिक्त तरल पदार्थ को फ़िल्टर करने, इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने और रक्तचाप को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इन महत्वपूर्ण अंगों में कोई भी शिथिलता हमारी त्वचा और आँखों सहित हमारे पूरे शरीर में विभिन्न तरीकों से प्रकट हो सकती है। इस लेख में, हम उन संकेतों और लक्षणों का पता लगाएंगे जो आपकी त्वचा और आंखें आपके गुर्दे के स्वास्थ्य के बारे में बता सकती हैं।

किडनी स्वास्थ्य के महत्व को समझना

ध्यान देने योग्य विशिष्ट संकेतों पर विचार करने से पहले, आइए संक्षेप में समझें कि किडनी का स्वास्थ्य इतना महत्वपूर्ण क्यों है। हमारी किडनी कई महत्वपूर्ण कार्यों के लिए जिम्मेदार हैं:

1. अपशिष्ट हटाना

किडनी के प्राथमिक कार्यों में से एक रक्त से अपशिष्ट उत्पादों और अतिरिक्त तरल पदार्थों को फ़िल्टर करना है। फिर ये अपशिष्ट उत्पाद मूत्र के रूप में उत्सर्जित हो जाते हैं।

2. इलेक्ट्रोलाइट संतुलन

गुर्दे शरीर में सोडियम और पोटेशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए सही संतुलन बनाए रखना आवश्यक है।

3. रक्तचाप विनियमन

गुर्दे रक्त की मात्रा को समायोजित करके रक्तचाप को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। स्वस्थ गुर्दे रक्तचाप को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं।

आपकी त्वचा के संकेत किडनी संबंधी समस्याओं का संकेत हो सकते हैं

अब, आइए जानें कि आपकी त्वचा आपके गुर्दे के स्वास्थ्य के बारे में कैसे संकेत दे सकती है:

1. त्वचा का सूखापन और खुजली

सूखी, खुजलीदार त्वचा किडनी की खराबी का संकेत हो सकती है। जब गुर्दे अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थों को प्रभावी ढंग से नहीं निकाल पाते हैं, तो वे शरीर में जमा हो सकते हैं और त्वचा को प्रभावित कर सकते हैं।

2. त्वचा का मलिनकिरण

किडनी की समस्याओं के कारण त्वचा के रंग में उल्लेखनीय परिवर्तन हो सकते हैं। आप त्वचा का काला पड़ना या पीलापन देख सकते हैं, जो अपशिष्ट उन्मूलन में समस्याओं का संकेत हो सकता है।

3. सूजन (एडिमा)

एडेमा, या सूजन, शरीर के विभिन्न हिस्सों, जैसे चेहरे, हाथ और पैर में हो सकती है। ऐसा तब होता है जब गुर्दे अतिरिक्त तरल पदार्थ को बाहर नहीं निकाल पाते हैं, जिससे द्रव प्रतिधारण होता है।

4. दाने या त्वचा पर घाव

त्वचा पर चकत्ते या घाव जो बने रहते हैं, वे गुर्दे की समस्याओं से जुड़े हो सकते हैं। अपशिष्ट उत्पादों का निर्माण त्वचा की उपस्थिति और स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।

आपकी आंखें किडनी के स्वास्थ्य को कैसे दर्शा सकती हैं

आपकी आंखें आपके गुर्दे की स्थिति के बारे में बहुमूल्य जानकारी भी प्रदान कर सकती हैं:

1. आँखों का पीला पड़ना (पीलिया)

आपकी आंखों के सफेद भाग का पीला पड़ना, जिसे पीलिया कहा जाता है, लीवर की समस्या या रक्त में बिलीरुबिन के निर्माण का संकेत दे सकता है, जो किडनी की समस्याओं से संबंधित हो सकता है।

2. आँख की सूजन (पेरीऑर्बिटल एडिमा)

आंखों के आसपास सूजन, जिसे पेरिऑर्बिटल एडिमा के रूप में जाना जाता है, गुर्दे की समस्याओं और द्रव प्रतिधारण से जुड़ी हो सकती है।

3. रक्तरंजित आँखें

गुर्दे की शिथिलता से रक्त वाहिकाओं में परिवर्तन हो सकता है, जिससे आंखें लाल या खून से लथपथ हो सकती हैं। यह अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत हो सकता है।

चिकित्सीय सहायता कब लेनी चाहिए

यदि आप अपनी त्वचा या आंखों में इनमें से कोई भी लक्षण देखते हैं, तो उन्हें गंभीरता से लेना और तुरंत स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लेना आवश्यक है। शीघ्र पता लगाने और हस्तक्षेप से गुर्दे की समस्याओं के प्रबंधन में महत्वपूर्ण अंतर आ सकता है।

किडनी की समस्याओं से बचाव

किडनी का स्वास्थ्य अच्छा बनाए रखना आवश्यक है। किडनी की समस्याओं को रोकने में मदद के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

1. हाइड्रेटेड रहें

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपकी किडनी से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है और वे बेहतर ढंग से काम करती रहती हैं।

2. स्वस्थ आहार बनाए रखें

कम सोडियम वाला संतुलित आहार और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाने से किडनी की समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

3. रक्तचाप की निगरानी करें

नियमित रूप से अपने रक्तचाप की जांच करें और इसे स्वस्थ सीमा में रखने के लिए कदम उठाएं। आपकी त्वचा और आंखें आपके गुर्दे के स्वास्थ्य के मूल्यवान संकेतक हो सकती हैं। इन संकेतों पर ध्यान देना और आवश्यक होने पर शीघ्र चिकित्सा सलाह लेने से आपको अपने समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिल सकती है। आपके शरीर के समुचित कार्य के लिए किडनी का स्वास्थ्य आवश्यक है, इसलिए इसे अपनी स्वास्थ्य देखभाल की दिनचर्या में प्राथमिकता दें।

खाद्य पदार्थ जो बच्चों में एकाग्रता और अति सक्रियता को प्रभावित करते हैं

अपने आहार में फाइबर को शामिल करने के लाभ

29 सरल खाना पकाने की तकनीक हर किसी को पता होना चाहिए

यदि आप चिंतित हैं तो इन चीज़ों को खाने से बचें

Related News