गायों में फैल रही जानलेवा बीमारी, अकेले गुजरात में 1000 की मौत, चपेट में 33 हज़ार

गायों में फैल रही जानलेवा बीमारी, अकेले गुजरात में 1000 की मौत, चपेट में 33 हज़ार
Share:

अहमदाबाद: गुजरात में इस समय एक खतरनाक बीमारी के कारण लगभग 1000 गायों और भैंसों की मौत हो गई है। 33 हजार मवेशी इस बीमारी की चपेट में हैं। इस बीमारी की जांच, रोकथाम और इलाज के लिए केंद्र सरकार ने गुजरात और राजस्थान में एक्सपर्ट्स की टीम रवाना की है। इस बीमारी का नाम है लंपी स्किन डिजीज़ (Lumpy Skin Disease - LSD)। आम भाषा में इसे गांठदार त्वचा रोग या ढेलेदार त्वचा रोग कहते हैं। 

केंद्रीय मत्स्य, पशुपालन एवं डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला ने कहा है कि अकेले गुजरात में 900 मवेशियों की जान जा चुकी है। 33 हजार से अधिक मवेशी इस बीमारी से संक्रमित हैं। राजस्थान में भी यह बीमारी तेजी से फैल रही है। केंद्र की एक टीम गुजरात में तैनात कर दी गई है, ताकि इस बीमारी की रोकथाम की जा सके। यह मवेशियों में होने वाला एक जानलेवा त्वचा रोग है। पुरुषोत्तम रुपाला ने बताया है कि LSD से संक्रमित मवेशी को अन्य मवेशियों से अलग किया जा रहा है। अन्य मवेशियों को टीके लगाए जा रहे हैं। देश के सभी राज्यों को इस बीमारी के प्रति सतर्क करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। पशुपालन एवं डेयरी सेक्रेटरी अतुल चतुर्वेदी ने कहा कि यह रोग मवेशियों की त्वचा को प्रभावित करता है। यह बीमारी बीते कुछ वर्षों में ही देश में आई है। इसे ठीक करने के आवश्यक तरीके और दवाइयां हैं अपने पास। 

गुजरात की सरकार ने रविवार यानी 24 जुलाई 2022 को बताया था कि उनके राज्य में 999 गाय और भैंस LSD के कारण मारे जा चुके हैं। लंपी स्किन डिजीज़ (Lumpy Skin Disease - LSD) एक प्रकार की वायरल बीमारी है। जो मच्छरों, मक्खियों, कीटों और भुनगों से फैलती है। ये कीट-पतंगें सीधे तौर पर गायों के आसपास मंडराते हैं। ये उनके खाने और पीने को भी संक्रमित करते हैं। 

मंकीपॉक्स को लेकर यूपी में अलर्ट जारी, कोविड डेडिकेटेड अस्पतालों में 10 बेड आरक्षित

धोनी की मुश्किलें बढ़ीं, सुप्रीम कोर्ट ने माही को जारी किया नोटिस.., जानिए पूरा मामला

पंजाब के कलाकार ने 7 फ़ीट ऊँची पेंटिंग बनाकर दी राष्ट्रपति मुर्मू को बधाई

 

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -