डाक विभाग : मार्च तक लगेंगे 1000 नए एटीएम

डाक विभाग : मार्च तक लगेंगे 1000 नए एटीएम
Share:

नई दिल्ली : हाल ही में यह बात सामने आई है कि डाक विभाग के द्वारा देश में इसी साल के मार्च महीने तक 1000 एटीएम स्थापित करने की योजना बनाई है. जबकि साथ ही यह बात भी सामने आ रही है कि देश में 25 हजार विभागीय डाक घरों में कोर बैंकिंग साल्यूशन (CBS) भी शुरू किये जाने की योजना बनाई गई है. इस मामले में जानकारी देते हुए एक अधिकारी ने यह भी बताया है कि 12,441 डाक घरों में CBS को लागू भी किया जा चूका है और साथ ही 300 एटीएम भी लगाये जा चुके है.

हाल की बात करें तो अभी डाक विभाग के पास 25,000 विभागीय डाक घर और 1,30,000 ग्रामीण डाक घर देश में मौजूद हैं. इस सुविधा से यह लाभ होना है कि यहाँ के ग्राहक सीबीएस नेटवर्क पर कहीं से भी अपने खातों का परिचालन कर सकने में समर्थ होंगे और साथ ही बैंकिंग सर्विसेज का लाभ ले सकेंगे.

अधिकारी ने ग्रामीण डाक घरों के बारे में बताते हुए यह भी कहा है कि 1,30,000 डाक घरों को मार्च, 2017 तक सौर बिजली से चलने वाले बायोमीट्रिक उपकरण उपलब्ध करवाये जाना है. इन उपकरणों का परिचालन हाथ से ही किया जाना है. इस दौरान ही यह भी बताया है कि 31 मार्च तक करीब 20,000 ग्रामीण डाक घरों तक इन उपकरणों को पहुँचाने का काम किया जाना है.

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -