महिलाओं को प्रतिवर्ष 10000..! पीएम मोदी ने शुरू की सुभद्रा योजना, आवास की क़िस्त जारी

महिलाओं को प्रतिवर्ष 10000..! पीएम मोदी ने शुरू की सुभद्रा योजना, आवास की क़िस्त जारी
Share:

भुवनेश्वर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अपना 74वां जन्मदिन ओडिशा में मनाया। इस अवसर पर उन्होंने सुभद्रा योजना की शुरुआत की, जो राज्य की महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए एक प्रमुख योजना है। इस योजना के तहत, राज्य की 1 करोड़ से अधिक महिलाओं को अगले पांच वर्षों में हर साल 10,000 रुपये देने का ऐलान किया गया है। भुवनेश्वर में एक भव्य समारोह में प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री मोहन माझी, राज्यपाल रघुबर दास, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और अन्य मंत्रियों की उपस्थिति में इस योजना की शुरुआत की।

अधिकारियों के अनुसार, मंगलवार को सुभद्रा योजना के अंतर्गत 25 लाख से अधिक महिलाओं को 5,000 रुपये की पहली किस्त मिली। यह योजना बीजेपी के घोषणापत्र में 'ओडिशा के लिए मोदी की गारंटी' के तहत एक महत्वपूर्ण वादा थी, जिससे पार्टी ने जून में राज्य में अपनी पहली सरकार बनाई। योजना का उद्देश्य 21 से 60 वर्ष की आयु वर्ग की एक करोड़ महिलाओं को पांच वर्षों में 50,000 रुपये की नकद सहायता प्रदान करना है। इसके लिए राज्य सरकार 55,000 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बना रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के तहत भुवनेश्वर में एक लाभार्थी से मुलाकात की और अपने जन्मदिन के अवसर पर खीर भी खाई। इसके अलावा, उन्होंने वर्चुअल मोड के माध्यम से 2,800 करोड़ रुपये की रेलवे परियोजनाओं और 1,000 करोड़ रुपये की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी और उनका लोकार्पण किया।

उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत 14 राज्यों के लगभग 13 लाख लाभार्थियों को वित्तीय सहायता की पहली किस्त जारी की और 26 लाख PMAY (ग्रामीण और शहरी) लाभार्थियों के गृह प्रवेश समारोह में हिस्सा लिया। प्रधानमंत्री मोदी ने नए मकान मालिकों को घरों की चाबियां भी सौंपी और PMAYG के लिए अतिरिक्त घरों के सर्वेक्षण के लिए आवास+ 2024 ऐप भी लॉन्च किया।

बांग्लादेश में हिन्दुओं का नरसंहार, यहाँ क्रिकेट खेल रही टीम इंडिया, ट्रेंड हुआ #Shameless

'कोलकाता रेप-मर्डर केस की लाइव स्ट्रीमिंग रोकी जाए..', सिब्बल की मांग पर क्या बोला SC?

बेटी को मरा समझ किया दफन, 2 महीने बाद बॉयफ्रेंड संग इस हालत में मिली

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -