बिहार में 17 दिन में गिरे 12 पुल, सरकार ने लिया ये एक्शन

बिहार में 17 दिन में गिरे 12 पुल, सरकार ने लिया ये एक्शन
Share:

पटना: बिहार में हाल ही में घटित 17 दिनों में बारह पुल गिरने के घटनाओं ने सरकारी विभागों को  चेतावनी दी है और सामाजिक सुरक्षा पर सवाल उठाये हैं। इन घटनाओं के पश्चात्, बिहार सरकार ने तत्काल कार्रवाई करते हुए 11 इंजीनियरों को निलंबित कर दिया है और नए पुलों के पुनर्निर्माण का आदेश दिया है। राज्य जल संसाधन विभाग के मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद ने मीडिया को बताया कि नौ पुलों के क्षतिग्रस्त होने की खबर सामने आई है, जिनमें से छह पुराने हैं और तीन अभी निर्माणाधीन हैं। 

प्रथम दृष्टया ऐसा लगता है कि इंजीनियर एवं ठेकेदार इसमें सम्मिलित हैं. उन्होंने कहा कि उड़नदस्ता टीम ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है. इंजीनियर इसे लेकर न तो सावधान थे और न ही निगरानी कर रहे थे. इस मामले में विभिन्न पदों के 11 इंजीनियरों को निलंबित कर दिया गया है. अतिरिक्त मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद ने कहा कि नए पुलों का निर्माण किया जाएगा. इसके अतिरिक्त राज्य पुल निर्माण निगम से जल्द से जल्द रखरखाव एवं मरम्मत का अनुरोध किया गया है. ठेकेदार मातेश्वरी कंस्ट्रक्शन इसका खर्च वहन करेगा. इसमें सम्मिलित लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

मीडिया से चर्चा करते हुए ग्रामीण कार्य विभाग के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी दीपक सिंह ने कहा कि अब तीन पुलों के क्षतिग्रस्त होने की खबर प्राप्त हुई है. 18 जून को अररिया में बखरा नदी पर सबसे पहले नुकसान की खबर प्राप्त हुई. राज्य एवं केंद्र की टीमें जांच कर रही हैं. 4 इंजीनियरों को सस्पेंड किया गया, दो अन्य को पहले ही सस्पेंड कर दिया गया है. अन्य वजहों से संबंधित ठेकेदारों को पेमेंट जांच पूरी होने तक रोक दिया जाएगा. 

उन्होंने कहा कि निरीक्षण टीमों की तरफ से अंतिम रिपोर्ट देने के पश्चात् ठेकेदार एवं सलाहकार पर आखिरी कार्रवाई की जाएगी. एडिशनल चीफ सेक्रेटरी दीपक सिंह ने कहा कि पुल का निर्माण कार्य चल रहा था. ठेकेदार ने कथित तोड़फोड़ के लिए कुछ स्थानीय लोगों के खिलाफ पहले ही FIR दर्ज करा दी थी. हमने उनसे स्पष्टीकरण मांगा है कि 15 जून के पश्चात् निर्माण क्यों किया जा रहा था. दीपक सिंह ने कहा कि कुछ अन्य पुल हैं जिनके लिए एजेंसी का पता लगाया जाना बाकी है हम जिला प्रशासन से इनपुट मांग रहे हैं. 

तेजी से बढ़ रहा हिन्दुओं के अल्पसंख्यक होने का खतरा! आखिर क्यों अदालतें कह रहीं है- 'धर्मांतरण रोको', जानिए हर सवाल का जवाब

मिड डे मील के पैकिट में निकला सांप, मचा हंगामा

भीख मांग रहे बच्चे के पास मिला IPhone, मामला जानकर उड़े लोगों का होश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -