महज 5 महीने में 12 लाख पर्यटक ! कश्मीर में टूरिस्ट्स की संख्या ने बनाया रिकॉर्ड, विदेशों से भी खूब आ रहे लोग

महज 5 महीने में 12 लाख पर्यटक ! कश्मीर में टूरिस्ट्स की संख्या ने बनाया रिकॉर्ड, विदेशों से भी खूब आ रहे लोग
Share:

श्रीनगर: जम्मू और कश्मीर, जिसे अक्सर 'धरती का स्वर्ग' कहा जाता है, में पर्यटन में जबरदस्त उछाल देखने को मिल रहा है, इस साल पर्यटकों की संख्या पिछले रिकॉर्ड तोड़ने वाली है। अब तक 1.25 मिलियन से ज़्यादा पर्यटक इस क्षेत्र में आ चुके हैं, और यह रुझान जारी रहने की उम्मीद है, संभवतः 2024 के लिए एक नया रिकॉर्ड स्थापित करेगा। स्थानीय अधिकारियों की रिपोर्ट है कि श्रीनगर के होटल, गुलमर्ग के स्की रिसॉर्ट और पहलगाम और सोनमर्ग के हिल स्टेशन सहित सभी आवास जून के मध्य तक पूरी तरह से बुक हो चुके हैं।

पर्यटन में यह उछाल आंशिक रूप से बेहतर कानून-व्यवस्था और शांतिपूर्ण माहौल के कारण है, जिसने बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटकों को भी आकर्षित किया है। होटलियर्स क्लब ऑफ़ कश्मीर के एक सदस्य ने कहा कि विदेशी पर्यटक न केवल बहुमूल्य विदेशी मुद्रा लाते हैं, बल्कि घरेलू पर्यटकों की तुलना में ज़्यादा खर्च भी करते हैं। हालाँकि, घरेलू पर्यटक, जो उदारता से खर्च भी कर रहे हैं, मुख्य रूप से घाटी के कुछ 5-सितारा होटलों में भर जाते हैं।

परंपरागत रूप से, वार्षिक अमरनाथ यात्रा की शुरुआत के साथ पर्यटकों की संख्या में गिरावट आती है, जो कश्मीर हिमालय में गुफा मंदिर में कई तीर्थयात्रियों को आकर्षित करती है। इस वर्ष 29 जून से 19 अगस्त तक होने वाली यात्रा में, वर्तमान बुकिंग की उच्च मात्रा के कारण पर्यटकों की संख्या पर कोई खास प्रभाव पड़ने की उम्मीद नहीं है। शेष भारत में बढ़ते तापमान के कारण कश्मीर के ठंडे मौसम में अधिक पर्यटक आ रहे हैं, जो शिमला, दार्जिलिंग और नैनीताल जैसे अन्य हिल स्टेशनों से अलग है।

वर्तमान में कश्मीर आने वाले अधिकांश पर्यटक गुजरात, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र से हैं। दिल्ली और पंजाब से पर्यटकों के जून के मध्य में आने की उम्मीद है। बागवानी के बाद कश्मीर में दूसरा सबसे बड़ा पर्यटन उद्योग, स्थानीय अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान देता है, बागवानी से लगभग 10,000 करोड़ रुपये और पर्यटन से सालाना 8,000 करोड़ रुपये की आय होती है। कश्मीर में सकारात्मक बदलाव, विशेष रूप से अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद, पर्यटकों के लिए अधिक स्थिर और आकर्षक वातावरण बना है, जिससे आर्थिक विकास को बढ़ावा मिला है और एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में इस क्षेत्र की अपील बढ़ी है।

सावरकर विवाद में राहुल गांधी की मुश्किलें बढ़ीं, कोर्ट ने दिया पेश होने का आदेश

दिल्ली से श्रीनगर जा रही फ्लाइट को बम से उड़ाने की धमकी, मचा हड़कंप

भोजशाला में सर्वे के दौरान मिले 1500 छोटे-बड़े अवशेष, देवी-देवताओं की मूर्तियां भी ..! अभी और होगी खुदाई

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -