पुलिस की फायरिंग में हुई थी 13 लोगों की मौत, मद्रास HC ने दिए जांच के आदेश, फिर सुप्रीम कोर्ट ने क्यों लगाई रोक ?

पुलिस की फायरिंग में हुई थी 13 लोगों की मौत, मद्रास HC ने दिए जांच के आदेश, फिर सुप्रीम कोर्ट ने क्यों लगाई रोक ?
Share:

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने आज शुक्रवार को मद्रास हाई कोर्ट के 15 जुलाई के आदेश पर रोक लगा दी, जिसमें 2018 थूथुकुडी गोलीबारी में शामिल पुलिस और राजस्व अधिकारियों की संपत्ति की जांच का निर्देश दिया गया था। इस फायरिंग में वेदांता के स्वामित्व वाले स्टरलाइट कॉपर प्लांट के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान 13 लोगों की मौत हो गई थी।

भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) धनंजय वाई चंद्रचूड़ के नेतृत्व वाली पीठ ने पुलिस अधिकारियों के वकील द्वारा प्रस्तुत तर्कों में योग्यता पाई और इस पर रोक लगा दी। अधिकारियों की तरफ से पेश हुए वरिष्ठ वकील और पूर्व कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कोर्ट में कहा कि, उच्च न्यायालय का आदेश अनुचित था, खासकर जब केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) द्वारा उन्हें क्लीन चिट दे दी गई है। सिब्बल ने पीठ के समक्ष दलील दी कि, "यह हमेशा नहीं चल सकता। NHRC ने हमारे पक्ष में फैसला सुनाया और फिर CBI ने क्लीन चिट दे दी। लेकिन हाईकोर्ट ने अब इसे स्थानीय पुलिस को वापस भेज दिया है।" पीठ में जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा भी शामिल थे। मामले को स्वीकार करते हुए बेंच ने 17 पुलिस अधिकारियों द्वारा संयुक्त रूप से दायर याचिका पर नोटिस जारी किया तथा उनके खिलाफ नए सिरे से जांच के उच्च न्यायालय के आदेश पर रोक लगा दी।

15 जुलाई को, उच्च न्यायालय ने न्यायमूर्ति अरुणा जगदीशन आयोग की रिपोर्ट में नामित 21 अधिकारियों की संपत्ति की तमिलनाडु सतर्कता और भ्रष्टाचार निरोधक निदेशालय (DVAC) द्वारा जांच का आदेश दिया था, जिसने 2018 थूथुकुडी गोलीबारी की जांच की थी और निष्कर्ष निकाला था कि पुलिस ज्यादती हुई थी। हाई कोर्ट ने मानवाधिकार कार्यकर्ता हेनरी टीफागने द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए यह आदेश दिया, जिन्होंने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) को मामले को फिर से खोलने का निर्देश देने की मांग की थी। मामले की स्वतः जांच कर रही केंद्रीय संस्था ने अक्टूबर 2018 में इसे बंद कर दिया था। 

उस दिन, उच्च न्यायालय ने आयोग की रिपोर्ट में शामिल अधिकारियों को दोषमुक्त करने के लिए सीबीआई की भी आलोचना की थी, तथा इस बात पर अपनी नाराजगी व्यक्त की थी कि एजेंसी ने पुलिस के अतिक्रमण के मामलों को नज़रअंदाज़ करते हुए अधिकारियों के साथ समन्वय में काम किया। उच्च न्यायालय ने कहा था कि, "बेजुबान लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा, सत्ता में बैठे लोग लंबे समय तक चलने वाले शांतिपूर्ण आंदोलन को बर्दाश्त नहीं कर सके; और एक उद्योगपति सबक सिखाना चाहता था, और अधिकारियों ने उसी के अनुसार काम किया।"

HC ने कहा कि उसे संदेह है कि कुछ पुलिस अधिकारियों ने अपने स्वयं के एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए गोलीबारी की अनुमति दी, इसलिए DVAC को दो सप्ताह के भीतर अधिकारियों, उनके जीवनसाथियों और करीबी रिश्तेदारों की संपत्ति का ब्यौरा देते हुए एक प्रारंभिक रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। इस सप्ताह की शुरुआत में इस समय सीमा को बढ़ाकर तीन महीने कर दिया गया था। थूथुकुडी गोलीबारी मई 2018 में हुई थी, जब शहर के निवासी स्टरलाइट कॉपर प्लांट के निरंतर संचालन के खिलाफ शांतिपूर्ण तरीके से विरोध करने के लिए एकत्र हुए थे, उनका आरोप था कि इससे गंभीर पर्यावरणीय और स्वास्थ्य संबंधी खतरे पैदा हो रहे हैं।

लगभग 100 दिनों तक चले विरोध प्रदर्शन की परिणति 22 और 23 मई को हिंसा में हुई, जब पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर गोलियां चला दीं, जिसके परिणामस्वरूप 13 लोग मारे गए और 100 से अधिक लोग घायल हो गए। पुलिस ने शुरू में दावा किया था कि गोलीबारी आत्मरक्षा में की गई थी। लेकिन जस्टिस अरुणा जगदीशन आयोग की रिपोर्ट में 17 पुलिसकर्मियों, एक जिला कलेक्टर और तीन डिप्टी तहसीलदारों को घटना के लिए जिम्मेदार ठहराया गया।

घटना की सीबीआई की जांच विवादास्पद रही थी। दिसंबर 2023 में प्रस्तुत अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट में, सीबीआई ने केवल एक व्यक्ति, इंस्पेक्टर आर. थिरुमलाई को गोलीबारी के लिए जिम्मेदार ठहराया। कथित तौर पर एफआईआर में मूल आरोपों को कमजोर कर दिया गया था, जिसमें केवल मामूली प्रावधान शामिल किए गए थे। मद्रास उच्च न्यायालय ने इस रिपोर्ट को खारिज कर दिया तथा नये सिरे से जांच का आदेश दिया, जिसके निष्कर्ष एक महीने पहले प्रस्तुत किये गये थे, लेकिन उच्च न्यायालय ने अभी तक उन पर विचार नहीं किया था।

भीम आर्मी कार्यकर्ता की रिश्तेदार पूजा को मोहम्मद आलम ने मार डाला, संगठन ने ही नहीं दिया साथ, पीड़ित बोले- उन्हें मुस्लिम वोट चाहिए..

एयर इंडिया ने कैंसिल की इजराइल जाने वाली फ्लाइट्स, हमास चीफ की मौत के बाद तनाव बढ़ने के आसार

'पाकिस्तान चले जाओ..', बॉम्बे हाई कोर्ट ने मोहम्मद हसन को क्यों दिया ये आदेश ?

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -