भारत में अलकायदा के 16 आतंकी गिरफ्तार: डॉ इश्तियाक के जिहादी नेटवर्क का भंडाफोड़

भारत में अलकायदा के 16 आतंकी गिरफ्तार: डॉ इश्तियाक के जिहादी नेटवर्क का भंडाफोड़
Share:

रांची: दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल, एनआईए और झारखंड एटीएस समेत कई सुरक्षा एजेंसियों द्वारा उजागर किए गए अलकायदा इंडियन सबकॉन्टिनेंट (एक्यूआईएस) मॉड्यूल के मुखिया डॉ. इश्तियाक अहमद को गिरफ्तार कर लिया गया है। रांची के एक अस्पताल में रेडियोलॉजिस्ट के तौर पर काम करने वाला डॉ. इश्तियाक हमलों के लिए आतंकियों को ट्रेनिंग भी दे रहा था। अब तक इस मॉड्यूल से जुड़े 16 आतंकियों को पकड़ा जा चुका है, जिनमें से छह राजस्थान के भिवाड़ी में ट्रेनिंग लेते पकड़े गए थे।

डॉ. इश्तियाक के तार आतंकवाद से भी जुड़े हैं; वह झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से जुड़े एक भूमि घोटाले में भी शामिल है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) इस बात की जांच कर रहा है कि इस घोटाले के पैसे का इस्तेमाल आतंकवादी गतिविधियों के लिए किया गया था या नहीं। जेल में बंद भूमि घोटाले के आरोपी अफसर खान और तल्हा खान के रिश्तेदार बबलू खान को ईडी ने तलब किया है। डॉ. इश्तियाक और बबलू खान भी पारिवारिक रिश्तेदार हैं और डॉ. इश्तियाक का बबलू खान के अस्पताल से संबंध था।

डॉ. इश्तियाक का AQIS मॉड्यूल रांची, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में सक्रिय था। उसकी गिरफ्तारी के बाद, जिस अस्पताल में वह काम करता था, उसने उसकी सेवाएं समाप्त कर दीं। ऑपरेशन के दौरान, पुलिस ने भिवाड़ी में गिरफ्तार आतंकवादियों से AK-47 और हैंड ग्रेनेड सहित कई तरह के हथियार जब्त किए, जो झारखंड के ही रहने वाले हैं।

रांची के रिम्स से शिक्षा प्राप्त डॉ. इश्तियाक हजारीबाग में एक क्लीनिक चला रहे थे और कथित तौर पर उनका लक्ष्य भारत को इस्लामिक राज्य बनाना था। झारखंड एटीएस ने हेंजला कौवाखाप गांव और चान्हो सहित कई स्थानों पर छापेमारी की, हथियार और दस्तावेज बरामद किए और डॉ. इश्तियाक के नेटवर्क से जुड़े कई लोगों को हिरासत में लिया।

जातिवादी लोगों ने की थी महात्मा गांधी की हत्या - सीएम सिद्धारमैया

विधानसभा चुनाव से पहले बारामुला में मुठभेड़, सेना ने एक आतंकी को किया ढेर

'कठपुतली की तरह नाच रही CBI..', केजरीवाल मामले पर बोले मनीष सिसोदिया

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -