छत्तीसगढ़ में गोली मारकर 17 बंदरों की हत्या! जाँच में जुटा वन विभाग

छत्तीसगढ़ में गोली मारकर 17 बंदरों की हत्या! जाँच में जुटा वन विभाग
Share:

बेमेतरा: छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले के एक गांव में लगभग 20 बंदरों की मौत हो गई तथा चार सड़े हुए शव बरामद हुए हैं। इस मामले की जांच वन विभाग ने आरम्भ कर दी है। ग्राम पंचायत के एक पदाधिकारी ने बताया कि गांव के कुछ लोगों ने बंदरों को भगाने के लिए दो श्रमिकों को काम पर रखा था, जिन्होंने गोली मारकर 17 बंदरों को मार डाला। हालांकि, वन विभाग के अफसर ने इस दावे का विरोध किया है तथा कहा है कि बंदरों की मौत का कारण अभी स्पष्ट नहीं है। कुछ संदिग्धों से पूछताछ की जा रही है।

सोमवार को बेलगांव ग्राम पंचायत के पंच सीताराम वर्मा ने बताया कि यह घटना 28 अगस्त को बेलगांव गांव में हुई, जब कुछ गांव के लोगों ने बंदरों को बस्ती से भगाने के लिए काम पर रखा था तथा उन्होंने बंदूकों से गोलियां चला दीं। इसमें कुछ बंदर घायल भी हो गए। वर्मा ने बताया, घरों पर आक्रमण करने और बागवानी फसलों को नुकसान पहुंचाने वाले बंदरों पर नजर रखने के लिए मजदूरों को नियुक्त करने के लिए हाल ही में गांव में एक बैठक बुलाई गई थी। उन्होंने इसका विरोध किया क्योंकि बंदरों की हनुमान के रूप में पूजा की जाती है। वह उन्हें परेशान करने के लिए हिंसक उपायों का सहारा लेने से सहमत नहीं थे।

उन्होंने दावा किया कि कई बंदरों के शवों को आवारा कुत्तों ने खा लिया। वन विभाग ने 7 बंदरों के सड़े हुए शव एवं कंकाल ले लिए हैं। घायल बंदरों में से कुछ की मौत हो गई, जबकि कुछ अन्य भाग गए। वर्मा ने आरोप लगाया कि वन विभाग घटना को छिपाने का प्रयास कर रहा है। वहीं, दुर्ग वन प्रभाग के DFO ने कहा कि गांव से अब तक चार बंदरों के सड़े हुए शव बरामद किए गए हैं। उन्होंने कहा कि 18-19 बंदरों की मौत की जानकारी का आकलन करने के लिए क्षेत्र में तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। जिन शवों को लाया गया था, उनका पोस्टमार्टम संभव नहीं था क्योंकि शव पूरी तरह सड़ चुके थे। सिर्फ कंकाल बचे हैं। सैंपल फोरेंसिक जांच के लिए भेजे गए हैं।

'हमारी तादाद ज्यादा है, भाग जाओ..', मुस्लिम बहुल इलाके में हिन्दू महिलाओं को खुली धमकी

कुकी आतंकियों को कौन दे रहा ड्रोन-RPG ? दो दिनों में मणिपुर में दूसरा हमला

इन राज्यों में पूरे हफ्ते बारिश की संभावना, IMD ने दी चेतावनी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -