झारखंड विधानसभा से 18 भाजपा विधायक निलबित, मार्शल्स ने निकाला बाहर, सीएम सोरेन से मांग रहे थे जवाब !

झारखंड विधानसभा से 18 भाजपा विधायक निलबित, मार्शल्स ने निकाला बाहर, सीएम सोरेन से मांग रहे थे जवाब !
Share:

रांची: झारखंड के 18 भाजपा विधायकों को 2 अगस्त को दोपहर 2 बजे तक विधानसभा से निलंबित कर दिया गया है। आज गुरुवार को सदन छोड़ने से इनकार करने पर, राज्य की हेमंत सोरेन सरकार के आदेश पर मार्शलों ने उन्हें धकेलते हुए बाहर निकाल दिया। पिछले दिन विपक्षी विधायकों को मार्शलों द्वारा बाहर निकाले जाने और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा उनके सवालों का जवाब देने से इनकार करने के विरोध में सदन में हंगामा करने के बाद स्पीकर रवींद्र नाथ महतो ने भाजपा सदस्यों के खिलाफ कार्रवाई की। विपक्ष के नेता अमर बाउरी ने आरोप लगाया कि झारखंड में तानाशाही चल रही है।

सत्र शुरू होने से पहले ही सत्ता पक्ष और विपक्ष के सदस्यों के बीच तीखी नोकझोंक देखी गई। अराजक स्थिति जारी रहने पर महतो ने 18 भाजपा विधायकों को निलंबित कर दिया। चूंकि उन्होंने निलंबित होने के बाद भी सदन छोड़ने से इनकार कर दिया, इसलिए उन्होंने मार्शलों को बुलाया जिन्होंने उन विपक्षी सदस्यों को बाहर निकाल दिया। झारखंड के कई भाजपा विधायकों ने बुधवार की रात विधानसभा लॉबी में बिताई, जब मार्शलों ने उन्हें सदन के वेल से बाहर निकाल दिया, जहां वे रोजगार सहित प्रमुख मुद्दों पर उनके सवालों का जवाब देने से मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के "इनकार" के खिलाफ विरोध कर रहे थे।

अध्यक्ष ने कहा कि विधानसभा आचार समिति मामले की जांच करेगी और एक सप्ताह के भीतर उन्हें एक रिपोर्ट सौंपेगी। इसके बाद उन्होंने सदन की कार्यवाही दोपहर 12.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी। भाजपा विधायकों ने विधानसभा के बाहर संवाददाताओं से कहा कि राज्य में झामुमो के नेतृत्व वाली सरकार के इशारे पर अध्यक्ष द्वारा लोकतंत्र की "हत्या" की गई। विपक्ष के नेता अमर बाउरी ने दावा किया कि गुरुवार की हरकत से पता चलता है कि राज्य सरकार तानाशाह बन गई है।

बाउरी ने कहा, "हमने सरकार से लोगों से जुड़े मुद्दों पर सवालों के जवाब देने का अनुरोध किया। जो हुआ वह विपक्षी विधायकों की आवाज को दबाने का प्रयास है।" उन्होंने दावा किया कि सत्तारूढ़ झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन ने विधानसभा के इतिहास में एक काला अध्याय जोड़ दिया है। बाउरी ने कहा, "हम इस सरकार को उखाड़ फेंकेंगे। हमारी बिजली काट दी गई, कल सरकार ने हमें शौचालय जाने से रोक दिया। लोग सब देख रहे हैं और वे झामुमो को करारा जवाब देंगे।"

बता दें कि राज्य में विधानसभा चुनाव इस साल के अंत में होने हैं। विपक्षी भाजपा और आजसू पार्टी के विधायकों को कल देर रात मार्शलों ने सदन से लॉबी में बाहर निकाल दिया, क्योंकि उन्होंने दोपहर 3 बजे सदन स्थगित होने के बाद भी वेल से हटने से इनकार कर दिया था। बुधवार रात विधानसभा भवन के प्रवेश द्वार के पास लॉबी के फर्श पर कई भाजपा विधायक बिस्तर के कवर और कंबल पर सोए।

'चुनाव लड़ने की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष की जाए..', AAP सांसद राघव चड्ढा ने राज्यसभा में उठाई मांग

'आप 5 साल तक वायनाड से सांसद रहे, क्यों नहीं उठाया बाढ़-भूस्खलन का मुद्दा, जबकि..', राहुल गांधी से सूर्या का सवाल, संसद में मचा बवाल

'किसी की जाति पूछना उसे गाली देने जैसा, लेकिन हम जातिगत जनगणना कराएंगे..', कांग्रेस सांसद गुरजीत सिंह के विरोधाभासी बयान

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -