डोकलाम में अभी भी जमे हुए हैं 1800 चीनी सैनिक
डोकलाम में अभी भी जमे हुए हैं 1800 चीनी सैनिक
Share:

28 अगस्त को भारत और चीन के बीच गर्मायाा डोकलाम विवाद ख़त्म हो गया था. लेकिन चीन अपनी काली करतूतों से बाज़ नहीं आ रहा है. डोकलाम गतिरोध खत्म होने के बाद भी चीन की नापाक कोशिशें जारी हैं. बताया जा रहा है कि विवादित क्षेत्र में अभी भी चीनी सेना के करीब 1800 सैनिक जमे हुए हैं. इतना ही नहीं, यह चीनी सैनिक यहां निर्माण कार्य भी कर रहे हैं.

भारतीय सुरक्षा सूत्रों के अनुसार सिक्किम, भूटान-तिब्बत ट्राइजंक्शन के पास डोकलाम में, चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के 1800 जवान स्थाई रूप से रह रहे हैं. यहाँ सड़कों को अपग्रेड किया जा रहा है और शिविर भी बनाए जा रहे हैं. इतना ही नहीं, यहाँ चीनी सेना दो हेलीपैड बना रही है. सूत्रों ने दावा किया है कि भारत अब इस रणनीति पर पहुंच चुका है कि चीन को दक्षिणी क्षेत्र में सड़कों का विस्तार नहीं करने दिया जाएगा. लेकिन बताया जा रहा है कि इसके बावजूद चीनी सेना ने सड़कों का निर्माण जारी रखा हुआ है.

भारत के सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने सितंबर में आशंका जताई थी कि चीन विवादित क्षेत्र में ताकत आजमाने की कोशिश करता रहेगा. इसलिए चुंबी वैली में सैनिकों को तैनात किया गया है. दरअसल, 28 अगस्त को भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच टकराव खत्म हो गया. लेकिन एक बार फिर चीनी सेना ने डोकलाम में सैन्य गतिविधियाँ शुरू कर दी है.

आज होंगे अलीगढ़ यूनिवर्सिटी में छात्रसंघ चुनाव

जयपुर में होगा ’गुरू-शिष्य’ संवाद

पीएम मोदी ने की कश्मीरी युवा की सराहना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -