1993 के मुंबई बम धमाकों के दोषी की जेल में हुई हत्या, ड्रेनेज का ढक्कन निकाल सिर में मारा

1993 के मुंबई बम धमाकों के दोषी की जेल में हुई हत्या, ड्रेनेज का ढक्कन निकाल सिर में मारा
Share:

कोल्हापुर: महाराष्ट्र के कोल्हापुर केंद्रीय जेल में ड्रेनेज के ढक्कन से पीट-पीटकर एक कैदी का क़त्ल कर दिया गया। मृतक मोहम्मद अलीखान 1993 के मुंबई बम धमाकों के आरोपी था। कहा जा रहा है कि जेल में न्यायिक हिरासत पर आए 5 अपराधियों ने रविवार (2 जून) को इस हत्या को अंजाम दिया। अपराधियों ने मोहम्मद अली खान का सिर फोड़कर दिया था, जिसके कारण उसकी मौत हुई। प्रातः लगभग 8 बजे उसका शव जेल के बाथरूम में पड़ा मिला। इस मामले में पुलिस 5 कैदियों को गिरफ्त में लेकर पूछाताछ कर रही है। 

बता दें, 1992 में अयोध्या में बाबरी मस्जिद गिराए जाने के पश्चात् 12 मार्च 1993 में एक के बाद एक 12 बम धमाके मुंबई में हुए थे। जिसमें लगभग 300 लोगों की जान गई थी एवं लगभग डेढ़ हजार लोग घायल हुए थे। मुंबई ब्लास्ट कांड में मोहम्मद अलीखान को विशेष टाडा अदालत ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी। 70 वर्षीय मोहम्मद अली खान कोल्हापुर की केंद्रीय जेल में सजा काट रहा था। प्राप्त खबर के अनुसार, रविवार प्रातः लगभग 8 बजे सभी कैदी पानी की टंकी के पास इकट्ठा हुए। इस के चलते मोहम्मद अलीखान की अन्य कैदियों से किसी बात पर बहस हो गई। जिसमें प्रतीक उर्फ पिल्या सुरेश पाटिल, दीपक नेता जी खोत, संदीप शंकर चव्हाण, ऋतुराज विनायक इनामदार एवं सौरभ विकास सिद्ध ने ड्रेनेज का ढक्कन को निकालकर मोहम्मद अलीखान के सिर पर मार दिया। जिससे वो गंभीर रूप से चोटिल हो गया तथा मौके पर ही गिर गया। 

जब तक उसे चिकित्सालय ले जाया जाता तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। इस मारपीट की खबर सुनते ही सुरक्षा गार्ड मौके पर पहुंचे और हमलावरों को गिरफ्त में लिया। घटना के पश्चात् जूना राजवाड़ा पुलिस थाने में 5 व्यक्तियों के खिलाफ हत्या की प्राथमिकी दर्ज की गई। मोहम्मद अलीखान के क़त्ल के पश्चात् कोल्हापुर की जेल में बंद मुंबई धमाकों के अन्य अपराधियों की सुरक्षा जेल प्रशासन ने बढ़ा दी है 12 मार्च, 1993 को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज की 28 मंजिला इमारत के बेसमेंट में एक जोरदार धमाके से 50 लोग मारे गए। इसके आधे घंटे पश्चात् दूसरा धमाका एक कार में हुआ एवं फिर एक के बाद एक धमाकों का सिलसिला आरम्भ हुआ। 2 घंटे के भीतर पूरे मुंबई में 12 स्थानों पर 13 विस्फोट  हुए थे। 

अपने ही 4 बच्चों को टंकी में फेंक कर मां ने दी दर्दनाक मौत, फिर जो किया वो कर देगा हैरान

'जीवन का हर पल राष्ट्र की सेवा में समर्पित..', देशवासियों के नाम पीएम मोदी ने लिखा पत्र

iPhone 15 पर मिल रही है भारी छूट, बस इतनी रह गई कीमत

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -