'इंदिरा ने देश पर थोपी इमरजेंसी', आपातकाल को ओम बिरला ने बताई कांग्रेस की काली करतूत
'इंदिरा ने देश पर थोपी इमरजेंसी', आपातकाल को ओम बिरला ने बताई कांग्रेस की काली करतूत
Share:

नई दिल्ली: लोकसभा में बुधवार को अलग ही दृश्य नजर आया. एक ओर ओम बिरला के फिर से लोकसभा स्पीकर बनने पर विपक्ष ने जहां स्वागत किया, साथ ही निष्कासन के मामलों को लेकर ताने कसे. वहीं कुछ देर में गेम एकदम से पलटता नजर आया. स्पीकर ओम बिरला ने अपनी पहली ही स्पीच में एकदम अलग रुख दिखाया. विपक्ष हक्का-बक्का रह गया. ओम बिरला ने 1975 में इंंदिरा सरकार के द्वारा लगाई गई इमरजेंसी की बरसी पर जमकर सदन में सुनाया. इमरजेंसी को लोकतंत्र के इतिहास का काला अध्याय बताया, कांग्रेस को उसके लिए घेरा तथा सदन में 2 मिनट का मौन भी रखवा दिया.

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा, "यह सदन 1975 में आपातकाल लगाने के फैसले की कड़ी निंदा करता है. इसके साथ ही हम उन सभी लोगों के दृढ़ संकल्प की प्रशंसा करते हैं, जिन्होंने आपातकाल का विरोध किया, संघर्ष किया तथा भारत के लोकतंत्र की रक्षा का दायित्व निभाया."  आगे ओम बिरला ने कहा कि 25 जून 1975 को भारत के इतिहास में हमेशा एक काले अध्याय के रूप में जाना जाएगा. इस दिन तत्कालीन पीएम इंदिरा गांधी ने देश में आपातकाल लगाया तथा बाबा साहेब अंबेडकर द्वारा बनाए गए संविधान पर हमला किया. भारत पूरी दुनिया में लोकतंत्र की जननी के रूप में जाना जाता है. भारत में हमेशा से लोकतांत्रिक मूल्यों और वाद-विवाद का समर्थन किया गया है. 

आगे उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक मूल्यों की हमेशा रक्षा की गई है, उन्हें हमेशा प्रोत्साहित किया गया है. ऐसे भारत पर इंदिरा गांधी द्वारा तानाशाही थोपी गई. भारत के लोकतांत्रिक मूल्यों को कुचला गया तथा अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का गला घोंटा गया. लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि इमरजेंसी के चलते भारत के नागरिकों के अधिकार नष्ट कर दिए गए, पूरी स्वतंत्रता छीन ली गई. ये दौर था जब विपक्ष के नेताओं को जेल में बंद कर दिया गया. पूरे देश को जेलखाना बना दिया गया. तब की तानाशाही सरकार ने मीडिया पर अनेक पाबंदिया लगाई थी, न्यायपालिका की स्वतंत्रता पर अंकुश लगा दिया गया था. इमरजेंसी का वह वक़्त हमारे देश के इतिहास में अन्यायकाल का एक काला खंड था. इमरजेंसी लगाने के पश्चात् कांग्रेस सरकार ने कुछ ऐसे फैसले किए, जिन्होंने हमारे संविधान की भावनाओं को कुचलने का काम किया. 

आगे ओम बिरला ने कहा कि आंतरिक सुरक्षा रखरखाव अधिनियम में बदलवा करके कांग्रेस पार्टी ने सुनिश्चित किया कि हमारी अदालतें गिरफ्तार लोगों को न्याय नहींं दे पाएं. मीडिया को सच लिखने से रोकने के लिए अधिनियम लाए गए. इस काले खंड में संंविधान में 38वां, 39वां, 40वां, 41वां एवं 42वां संविधान संशोधन किया गया. इसका उद्देश्य था कि सारी शक्तियां एक व्यक्ति के पास आ जाएं. आगे उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने लोकतंत्र सिद्धांत पर आघात किया. इमरजेंसी के चलते लोगों को कांग्रेस सरकार द्वारा जबरन थोपी गई अनिवार्य नसबंदी का प्रहार झेलना पड़ा. ये सदन उन सभी लोगों प्रति संवेदना व्यक्त करना चाहता है. इमरजेंसी का काला खंड हमें याद दिलाता है कि कैसे उस समय हम सभी पर हमला किया गया. ऐसे वक़्त में जब इमरजेंसी के 50वें वर्ष में प्रवेश कर रहे हैं, ये 18वीं लोकसभा अपनी प्रतिबद्धता को दोहराती है. हम भारत में कानून का शासन एवं शक्तियों का विकेंद्रीकरण अक्षुण रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं. 

'पहले बीवी के साथ की दरिंदगी, फिर भी मन नहीं भरा तो 3 वर्षीय मासूम के साथ...', राजस्थान में पार हुई हैवानियत की हदें

8वीं मंजिल से कूदकर आत्महत्या करने वाली TCS मैनेजर को लेकर हुआ ये चौंकाने वाला खुलासा

प्रेमानंद महाराज और प्रदीप मिश्रा के बीच हुई सुलह? शिष्यों ने किया ये खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -