जम्मू-कश्मीर चुनाव के बीच 23 सरकारी अधिकारी निलंबित, 130 करोड़ रुपये जब्त

जम्मू-कश्मीर चुनाव के बीच 23 सरकारी अधिकारी निलंबित, 130 करोड़ रुपये जब्त
Share:

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दौरान एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, आदर्श आचार संहिता (MCC) का उल्लंघन करने के लिए 23 सरकारी अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया। जम्मू-कश्मीर राज्य चुनाव आयोग ने इन उल्लंघनों के संबंध में प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा 130 करोड़ रुपये जब्त किए जाने की भी सूचना दी। 

चुनाव आयोग ने आगे बताया कि 20 कर्मचारियों को कथित तौर पर एक राजनीतिक दल का पक्ष लेने के आरोप में शिकायत दर्ज होने के बाद अलग-अलग तहसीलों और जिलों में स्थानांतरित कर दिया गया। इसके अलावा, MCC दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने के कारण छह संविदा और तदर्थ कर्मचारियों को हटा दिया गया। जब्त किए गए 130 करोड़ रुपये का बड़ा हिस्सा पुलिस विभाग से आया, जिसने 107.50 करोड़ रुपये जब्त किए। अन्य महत्वपूर्ण योगदानों में केंद्रीय माल और सेवा कर विभाग द्वारा 9.88 करोड़ रुपये, राज्य माल और सेवा कर विभाग द्वारा 8.03 करोड़ रुपये, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो द्वारा 2.06 करोड़ रुपये, आयकर विभाग द्वारा 87 लाख रुपये और राज्य उत्पाद शुल्क विभाग द्वारा 50 लाख रुपये शामिल हैं।

जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) पीके पोले ने बताया कि विभिन्न राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को करीब 7,088 अनुमतियां दी गईं। ये अनुमतियां रैलियों, जुलूसों, पार्टी कार्यालयों के उद्घाटन, वाहन उपयोग, बैनर, झंडे, होर्डिंग, घर-घर जाकर प्रचार, हेलीकॉप्टर, वीडियो वैन और अन्य अभियान संबंधी गतिविधियों से संबंधित थीं।

एमसीसी उल्लंघन के 1,263 मामलों में से 600 मामलों को जांच और उचित कार्रवाई के बाद बंद कर दिया गया है, जबकि 364 मामलों की जांच जारी है। पोल ने यह भी बताया कि MCC उल्लंघन के लिए उम्मीदवारों, राजनीतिक दलों और मीडिया आउटलेट्स को 115 नोटिस जारी किए गए हैं। इसके अलावा, प्रवर्तन एजेंसियों ने चुनाव के दौरान ड्रग्स, नकदी और शराब से संबंधित अवैध गतिविधियों के लिए 32 एफआईआर दर्ज कीं।

पति ने फोन पर ऐसा क्या कहा कि चंद-मिनटों बाद पत्नी ने कर ली आत्महत्या

भोपाल की जेल में क्यों नहीं रहना चाहते सिमी के आतंकी?

MP से वायरल हुआ ऐसा इनविटेशन कार्ड, देखकर दंग रह गए लोग

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -