वडोदरा में भारी बारिश के बीच रिहायशी इलाकों से 24 मगरमच्छों को किया गया रेस्क्यू

वडोदरा में भारी बारिश के बीच रिहायशी इलाकों से 24 मगरमच्छों को किया गया रेस्क्यू
Share:

सूरत: वन विभाग के एक अधिकारी ने रविवार को बताया कि 27 से 29 अगस्त के बीच गुजरात के वडोदरा में आवासीय क्षेत्रों से कुल 24 मगरमच्छों को बचाया गया। भारी बारिश के कारण विश्वामित्री नदी में जल स्तर बढ़ गया था। शहर से होकर बहने वाली विश्वामित्री नदी 440 मगरमच्छों का घर है। वडोदरा रेंज के वन अधिकारी करणसिंह राजपूत ने बताया कि अजवा बांध से पानी छोड़े जाने के कारण नदी में बाढ़ आ जाती है, जिससे अक्सर ये सरीसृप आस-पास के रिहायशी इलाकों में घुस जाते हैं। मगरमच्छों के साथ-साथ तीन दिनों की अवधि के दौरान सांप, कोबरा, करीब 40 किलोग्राम वजन वाले पांच बड़े कछुए और एक साही सहित 75 अन्य जानवरों को भी बचाया गया।

राजपूत ने बचाव प्रयासों का विवरण देते हुए बताया कि पकड़ा गया सबसे छोटा मगरमच्छ दो फीट लंबा था, जबकि सबसे बड़ा, 14 फीट का विशालकाय मगरमच्छ, नदी के किनारे स्थित कामनाथ नगर में पाया गया। स्थानीय निवासियों द्वारा अधिकारियों को सूचित करने के बाद गुरुवार को विशाल मगरमच्छ को पकड़ा गया। इसके अलावा, उसी दिन ईएमई सर्किल और एमएस यूनिवर्सिटी के जूलॉजी विभाग के पास के क्षेत्र से 11 फीट लंबे दो अन्य मगरमच्छों को भी बचाया गया।

रिहायशी इलाकों में इन खतरनाक सरीसृपों की मौजूदगी के बावजूद, भारी बारिश के दौरान मगरमच्छ-मानव संघर्ष की कोई घटना सामने नहीं आई। राजपूत ने बताया कि मगरमच्छ आमतौर पर इंसानों पर हमला नहीं करते, क्योंकि वे आमतौर पर नदी में मछलियों और जानवरों के शवों को खाते हैं। कभी-कभी, वे कुत्तों या सूअरों जैसे छोटे जानवरों का शिकार कर सकते हैं, और हाल ही में इस तरह की मुठभेड़ का एक वीडियो वायरल हुआ। विश्वामित्री नदी में अब जल स्तर कम हो रहा है, इसलिए बचाए गए मगरमच्छों और अन्य सरीसृपों को वापस नदी में छोड़ा जाएगा।

JDU के राष्ट्रीय प्रवक्ता के पद से के सी त्यागी ने दिया इस्तीफा

'डॉक्टरों की सुरक्षा के लिए कड़े कानून बनाए जाएं..', केंद्र से IMA की मांग

चुनाव से पहले जम्मू कश्मीर में बढ़ रही घुसपैठ, सुरक्षबलों ने नाकाम की कोशिश

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -