पानी रे पानी, भयंकर सूखे के बीच आई एक राहत की खबर

पानी रे पानी, भयंकर सूखे के बीच आई एक राहत की खबर
Share:

नई दिल्ली : दो सालों से कई राज्य सूखे की चपेट में है। ऐसे में वेदर फॉरकास्ट करने वाली एजेंसी स्कायमेट ने राहत भरी खबर दी है। स्कायमेट के अनुसार इस बार सामान्य से अधिक बारिश होगी। दूसरी ओर केंद्र सरकार ने भी अनुमान लगाया है कि इस वर्ष औसत से अधिक बारिश हो सकती है।

दरअसल इन दोनों ही दावों के पीछे कारण सूखे की सबसे बड़ी वजह माना जाने वाला अल नीनो का खत्म होना। नासा व एक ऑस्ट्रेलियाई एजेंसी का भी कहना है कि देश में अल नीनो खत्म हो चुका है। मंगलवार को आज मौसम विभाग द्वारा अनुमान जारी किया जाएगा।

स्कायमेट की मानें तो इस साल 105-110 फीसदी तक बारिश हो सकती है। सामान्य से अधिक होने वाली बारिश की संभावना 35 प्रतिशत है। सेंट्रल इंडिया व कोस्टल एरियाज में अच्छी बारिश होगी। जब कि तमिलनाड्डु, नॉर्थ ईस्ट व दक्षिणी कर्नाटक में कम बारिश होने की संभावना है।

एग्रीकल्चर सेक्रेटरी शोभना पटनायक के मुताबिक, मई के आखिरी तक मॉनसून के केरल तट तक पहुंचते ही ये फैक्टर कमजोर हो जाएगा। इसके बाद देशभर में समय पर अच्छा मानसून दस्तक देगा। रघुराम राजन ने कहा कि मानसून अच्छा रहा तो जीडीपी 7.6% तक पहुंच सकती है। इंटरेस्ट रेट भी कम होगी।

सूखे के कारण महाराष्ट्र में मोटे अनाज के उत्पादन में 41 प्रतिशत और दालों के उत्पादन में 11 प्रतिशत की गिरावट आई है। देश के 688 में से 246 सूखे की मार झेल रहे है। 2015-16 में 1 करोड़ से अधिक फूड प्रडक्शन घट गया है।

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -