भारतीय दलाल कासिम मिया के साथ 4 अवैध बांग्लादेशी महिलाएं गिरफ्तार, फर्जी तरीके से पहुंची थी भारत

भारतीय दलाल कासिम मिया के साथ 4 अवैध बांग्लादेशी महिलाएं गिरफ्तार, फर्जी तरीके से पहुंची थी भारत
Share:

अगरतला: मानव तस्करी के खिलाफ एक बड़ी कार्रवाई में 25 जून की रात अगरतला रेलवे स्टेशन पर एक भारतीय दलाल और चार बांग्लादेशी महिलाओं को गिरफ्तार किया गया। यह घटना भारत-बांग्लादेश सीमा पर अवैध प्रवेश और मानव तस्करी के चल रहे मुद्दे को रेखांकित करती है। सीमा सुरक्षा बल (BSF) और पुलिस खुफिया शाखा द्वारा कड़ी निगरानी और प्रयासों के बावजूद, भारत और बांग्लादेश दोनों देशों के दलाल अक्सर बांग्लादेशी नागरिकों के अवैध प्रवेश की सुविधा प्रदान करते हैं। ये आरोपी अक्सर पकड़ से बच निकलते हैं और बांग्लादेशी नागरिकों को भारत में लाने में मदद करते हैं, जहाँ वे जाली दस्तावेजों का उपयोग करके रेल द्वारा विभिन्न भागों की यात्रा करते हैं। कई लोगों को उनकी यात्रा के अंतिम चरण में ही रोका जाता है।

सूत्रों से पता चलता है कि मानव तस्कर भारत के बड़े शहरों में बांग्लादेशी महिला घुसपैठियों को घरेलू कामों का लालच देते हैं और फिर उन्हें अवैध तरीके से भारत में ले आते हैं। देश में आने के बाद, इन महिलाओं को अक्सर अवैध गतिविधियों में बेच दिया जाता है या असामाजिक गतिविधियों में शामिल होने के लिए मजबूर किया जाता है। 25 जून को अगरतला रेलवे स्टेशन पर राजकीय रेलवे पुलिस (GRP) ने मोहम्मद कासिम मिया नामक एक भारतीय दलाल और चार बांग्लादेशी महिलाओं मीम सुल्ताना, रुबाया सुल्ताना, रितु बेगम और ज्योति खातून को गिरफ्तार किया। अगरतला GRP पुलिस स्टेशन के प्रभारी अधिकारी तपस दास ने बताया है कि, "गिरफ्तार की गई चार महिलाओं में से दो पुणे और बाकी दो अहमदाबाद जा रही थीं। मोहम्मद कासिम मिया, जिसका घर सिपाहीजाला जिले में है, इन महिलाओं को त्रिपुरा राज्य में अवैध रूप से आने-जाने में मदद कर रहा था।"

गिरफ्तार किए गए लोगों के खिलाफ अगरतला GRP पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया है और उन्हें बुधवार को अदालत में पेश किया गया। यह गिरफ्तारी राज्य में मानव तस्करी गिरोहों की लगातार गतिविधियों को उजागर करती है, एक ऐसा मुद्दा जिसे नियंत्रित करना अधिकारियों के लिए चुनौतीपूर्ण हो रहा है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने हाल ही में असम और त्रिपुरा के 8 कुख्यात मानव तस्करों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है, फिर भी मानव तस्करी का नेटवर्क सक्रिय बना हुआ है। इससे पहले 22 जून, 2024 को अगरतला रेलवे स्टेशन पर छह महिलाओं समेत नौ बांग्लादेशी नागरिकों को बांग्लादेश से अवैध रूप से भारत में प्रवेश करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। उनके खिलाफ एक विशेष मामला दर्ज किया गया है, जो अनधिकृत सीमा पार आवाजाही के चल रहे मुद्दे और अवैध प्रवेश को रोकने के लिए अधिकारियों द्वारा किए जा रहे प्रयासों पर प्रकाश डालता है।

'इसके पीछे साजिश का संदेह, सामने आनी चाहिए सच्चाई', इंदौर में हुई BJP नेता की हत्या पर बोले कैलाश विजयवर्गीय

'तानाशाही के लिए राष्ट्रपति जिम्मेदार...', संसद में महामहिम द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण का बहिष्कार

'मराठों को आरक्षण देते समय OBC के साथ कोई अन्याय नहीं किया जाएगा': एकनाथ शिंदे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -