4 महीने पहले ब्रेन डेड हो चुकी महिला ने अब दिया बच्चे को जन्म

4 महीने पहले ब्रेन डेड हो चुकी महिला ने अब दिया बच्चे को जन्म
Share:

पुर्तगाल: पुर्तगाल की राजधानी लिस्बन में एक महिला ब्रेन हैमरेज से 4 महीने पहले ब्रेन डेड हो गई थी, लेकिन उसने इसके बावजूद अब स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया है. 32 हफ्तों की गर्भवती महिला की सिजेरियन डिलीवरी कराई गई. बच्चे की 37 वर्षीय मां को 20 फरवरी को ब्रेन हैमरेज के बाद ब्रेन डेड घोषित कर दिया गया था, लेकिन डॉक्‍डर्स ने पाया कि उसका भ्रूण स्‍वस्‍थ था. ऐसे में उसे लाइफ सपोर्ट सिस्‍टम पर रखकर गर्भावस्‍था को पूरा करने का फैसला किया गया।

बच्‍चे के पिता ने भी डॉक्‍टरों के इस फैसले पर अपनी सहमति जता दी. साओ जोन्‍स हॉस्पिटल ने बताया कि भ्रूण अच्‍छी हालत में दिख रहा था. अस्‍पताल की ओर से जारी किए गए बयान में बताया गया कि अस्‍पताल की एथिक्स कमेटी, बच्चे के पिता और महिला के परिजनों ने इस प्रक्रिया के लिए अपनी सहमति दी। 

पुर्तगीज सोसाइटी ऑफ ऑब्सटेट्रिशिएन्स की हेड लुइस ग्रेसा ने कहा कि बच्चे का जन्म हमारे लिए एक असाधारण उपलब्धि है. उन्होंने कहा कि ज्यादातर महिलाएं इन स्थितियों में मर जाती हैं, मगर सौभाग्य से ऐसी स्थिति में महिला को डॉक्टरों ने जीवित रखा और भ्रूण के विकास पर नजर रखी, जो कि काफी मुश्किल काम था।

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -