दतिया में ढह गई 400 साल पुरानी दीवार, 9 दबे, 2 की मौत

दतिया में ढह गई 400 साल पुरानी दीवार, 9 दबे, 2 की मौत
Share:

दतिया: मध्य प्रदेश के दतिया शहर में स्थित पुरानी विरासत, 400 साल पुरानी पन्हा दीवार, तड़के भर-भराकर अचानक गिर गई। इस दुर्घटना में नौ लोग मलबे में दब गए, जिनमें से दो की मौत हो गई, जबकि दो को जिंदा बाहर निकाल लिया गया। राहत और बचाव कार्य जारी है, किन्तु सकरे रास्तों के कारण समस्याएँ आ रही हैं तथा पोकलेन व जेसीबी जैसी मशीनें भी यहां नहीं पहुंच पा रही हैं। प्रशासनिक अफसर, जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक के साथ स्थानीय प्रशासन के अधिकारी मौके पर मौजूद हैं और राहत व बचाव कार्य की निगरानी कर रहे हैं।

हादसा बृहस्पतिवार तड़के तीन और चार बजे के बीच हुआ। लोग गहरी नींद में सोए हुए थे, तभी अचानक एक तेज आवाज के साथ प्राचीन दीवार गिर गई तथा कई लोग इसके नीचे दब गए। पूरे इलाके में चीख-पुकार मच गई। स्थानीय लोगों ने मलबे से दो लोगों को जिंदा निकाला, जबकि अभी भी कुछ लोग मलबे में फंसे हुए हैं। फंसे हुए लोगों ने बचाव कार्य की धीमी गति के कारण हंगामा किया, लेकिन प्रशासनिक अफसरों की मौजूदगी के कारण उन्हें समझा-बुझाकर शांत किया गया। दतिया में उपस्थित यह ऐतिहासिक दीवार 400 साल पुरानी है, जिसे शहर पन्हा के नाम से जाना जाता है। इसमें खिड़कियां, दरवाजे और प्राचीन नक्काशी मौजूद थी। इस ऐतिहासिक दीवार का निर्माण राजा इंद्रजीत ने 1629 में कराया था। दतिया छोटी रियासत होने के कारण असुरक्षित थी, इसलिए राजा ने अपने परिवार और प्रजा की सुरक्षा के लिए इस दीवार का निर्माण करवाया था। वर्तमान में दीवार को हटाकर रिंग रोड बनाने का काम भी किया जा रहा था, जिससे यह हादसा हुआ।

हादसे के स्थान पर खेती के साधनों और स्थानीय संसाधनों से मलबा हटाने की कोशिश की जा रही है। बड़ी मशीनें वहां नहीं पहुंच पा रही हैं, इसलिए राहत और बचाव कार्य में तेजी लाने के लिए प्रशासन बाउंड्री वाल को तोड़ने की योजना बना रहा है। प्रशासनिक अधिकारी दावा कर रहे हैं कि थोड़ी देर में राहत और बचाव कार्य तेज कर दिया जाएगा। फिलहाल, प्रशासनिक स्तर पर सुरक्षित निकासी के लिए तेजी से काम किया जा रहा है।

जूते खरीदने आई हिन्दू लड़की से उमर कुरैशी ने की छेड़छाड़, प्राइवेट पार्ट पर रखा...

PM मोदी के जन्मदिन पर MP में शुरू होगा ये अभियान, CM ने किया ऐलान

Live आकर शख्स ने की आत्महत्या, पापा-भाई और गर्लफ्रेंड को बताया मौत की वजह

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -