खाना खाने के बाद भूलकर भी न करें ये गलतियां

खाना खाने के बाद भूलकर भी न करें ये गलतियां
Share:

नई दिल्ली: डायटीशियन ऋचा ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें खाने के बाद लोग जो पांच आम गलतियाँ करते हैं, उन्हें दिखाया गया है जो उनके स्वास्थ्य को नुकसान पहुँचा सकती हैं। इन गलतियों से पाचन संबंधी समस्याएँ, थकान और अन्य स्वास्थ्य समस्याएँ हो सकती हैं।

गलती 1: खाने के तुरंत बाद सो जाना

बहुत से लोगों को खाने के तुरंत बाद सोने की आदत होती है, खासकर काम पर दिन भर काम करने के बाद। हालाँकि, इससे पाचन खराब हो सकता है, पेट फूल सकता है और एसिडिटी हो सकती है। उचित पाचन के लिए सोने से पहले खाने के बाद कम से कम 30 मिनट से एक घंटे तक इंतजार करना ज़रूरी है।

गलती 2: खाने के बाद चाय या कॉफी पीना

हालांकि कई लोग अपने भोजन के साथ एक कप चाय या कॉफी का आनंद लेते हैं, लेकिन यह आवश्यक पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा डाल सकता है। चाय और कॉफी में मौजूद टैनिन पाचन प्रक्रिया में बाधा डाल सकते हैं, जिससे पोषक तत्वों की कमी हो सकती है।

गलती 3: खाने के बाद फल खाना

भोजन के तुरंत बाद फल खाने से पाचन धीमा हो सकता है और पेट फूल सकता है। भोजन और फल खाने के बीच कम से कम 30 मिनट का अंतराल रखने की सलाह दी जाती है।

गलती 4: खाने के बाद व्यायाम करना

खाने के तुरंत बाद व्यायाम करने से थकान और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। किसी भी शारीरिक गतिविधि में शामिल होने से पहले खाने के बाद कम से कम एक घंटे तक इंतजार करना ज़रूरी है।

गलती 5: खाने के बाद शारीरिक गतिविधि न करना

जबकि बहुत से लोग खाने के बाद आराम करना और टीवी देखना या अपने फोन पर स्क्रॉल करना पसंद करते हैं, पाचन में सहायता के लिए कुछ शारीरिक गतिविधि करना महत्वपूर्ण है। खाने के बाद 15-20 मिनट की छोटी सैर पाचन को उत्तेजित करने और स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद कर सकती है।

इन सामान्य गलतियों से बचकर, व्यक्ति अपने समग्र स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती में सुधार कर सकते हैं। पाचन स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना और भोजन के बाद की आदतों के बारे में सचेत विकल्प बनाना आवश्यक है।

70% तक छूट के साथ घर लेकर आए स्मार्ट टीवी

गृह सुरक्षा के लिए किफायती सीसीटीवी कैमरे, जानिए क्या है इसकी खासियत

Apple ने TVOS 18 बीटा किया जारी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -