बारिश के मौसम में स्वस्थ रहने और बीमारियों से बचने के लिए 5 जरूरी टिप्स
बारिश के मौसम में स्वस्थ रहने और बीमारियों से बचने के लिए 5 जरूरी टिप्स
Share:

बारिश और बीमारियाँ एक दूसरे से जुड़ी हुई हैं। इस मौसम में सर्दी, खांसी और बुखार होना आम बात है। बाहर जाते समय या घर लौटते समय बारिश में भीगने से बीमार होने का खतरा रहता है। हालाँकि, कुछ सावधानियाँ बरतकर आप बीमार होने से बच सकते हैं। अगर आप बारिश में भीगने के बाद बीमार नहीं पड़ना चाहते हैं, तो यहाँ कुछ उपाय बताए गए हैं:

1. अपने बालों को तुरंत सुखाएँ: बारिश में भीगने के बाद, हो सके तो तौलिए और हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करके अपने बालों को अच्छी तरह से सुखाएँ। इससे सिरदर्द और सर्दी से बचने में मदद मिलेगी।

2. गर्म पानी से नहाएँ: घर पहुँचते ही अपने शरीर का तापमान बनाए रखने के लिए गर्म पानी से नहाएँ। बारिश के पानी में बैक्टीरिया हो सकते हैं जो त्वचा की समस्याएँ पैदा कर सकते हैं, जिन्हें गर्म पानी से धोया जा सकता है।

3. अपने कपड़े जल्दी से जल्दी बदलें: सर्दी से बचने के लिए जितनी जल्दी हो सके सूखे कपड़े पहनें। बहुत देर तक गीले कपड़े पहनने से फंगल संक्रमण हो सकता है।

4. अपने आप को सुखाएँ और कुछ गर्म पिएँ: भीगने के बाद, अपने आप को अच्छी तरह से सुखाएँ और चाय या काढ़ा जैसा कोई गर्म पेय पिएँ। यह आपके शरीर के तापमान को संतुलित करने, आपकी ऊर्जा को बढ़ाने और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करेगा, जिससे आप सर्दी, फ्लू और अन्य बीमारियों से सुरक्षित रहेंगे।

5. जीवाणुरोधी क्रीम लगाएं: यदि आपके पास घर पर जीवाणुरोधी क्रीम है, तो संक्रमण से बचने के लिए बारिश में भीगने के बाद इसे अपने पूरे शरीर पर लगाएं।"

नौसेना में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 12वीं पास करें आवेदन

संगमेश्वर कॉलेज, सोलापुर में 79 पदों के लिए करें आवेदन

HSSC में 6000 पदों के लिए ऑनलाइन करें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -