ये तरीके अपनायेगे तो नही करना पड़ेगा स्मार्टफोन को बार बार चार्ज

ये तरीके अपनायेगे तो नही करना पड़ेगा स्मार्टफोन को बार बार चार्ज
Share:

हमारे पास कितना भी महंगा स्मार्टफोन क्यों ना हो उसमे सबसे बड़ी प्रॉब्लम होती है बेटरी सर्विस की. दिन भर उपयोग होने के कारण हमारी बैटरी को बार बार चार्ज करना पड़ता है. जिसकी वजह से हमें कई तरह  की समस्याओ का सामना करना पड़ता है. यहाँ तक की कई बार हमे दिन भर ऑफिस या दुकान में भी चार्जर को लेकर जाना पड़ता है. और मोबाइल फोन को चार्ज करना पड़ता है. जिसमे कई तरह जी समस्या खड़ी हो जाती है. हमआपको बता रहे है ऐसी कुछ तकनीक जिसके माध्यम से आप अपने मोबाइल की बैटरी को ज्यादा समय तक चला सकते है.

1. फोन की स्क्रीन का ब्राइटनेस को कम करें- हमारे स्मार्टफोन में स्क्रीन की ब्राइटनेस भी बैटरी को प्रभावित करती है. इसलिए अगर आपके फोन में स्क्रीन ब्राइटनेस के लिए ऑटो मोड है तो उसका इस्तेमाल करें, नहीं तो ब्राइटनेस को 50 पर्सेंट के आसपास रखें. इससे आपकी आखों पर जोर भी कम पड़ेगा और बैट्री भी कम खर्च होगी.

2. लाइव वॉलपेपर का मोह छोड़ें- वाल पेपर भी बैटरी को बार बार चार्ज करने के लिए जिम्मेदार है. इसलिए यह ध्यान रखे कि आपके मोबाइल पर सिंपल वॉलपेपर हो जो आपके मोबाइल की बैटरी की ऊर्जा को बचाएंगे.

3. एप्स को ऑटो अपडेट मोड पर न रखें- अपने स्मार्टफोन या एंड्रॉयड फोन में एप्स के ऑटो मोड़ पर होने पर के कारण भी हमे बैटरी की समस्या से जूझना पड़ता है. इसके लिए हमें चाहिए की ऑटो अपडेट ऑफ करके रखें और जब जरूरत हो तब एप अपडेट कर लें. साथ ही फालतू के एप जो आपके काम के नहीं हैं उन्हें इंस्टॉल करने से बचें. इससे आपकी बैटरी और नेट का ख़र्च दोनों बच जायेगा.

4. एप्स का Sync Interval कम करें-  आपको चाहिए की आपके फ़ोन में कई प्रकार की सर्विस को लेकर चार्ज लिया जाता है. इनमे . फेसबुक, ट्विटर, जीमेल, ऑफिस मेल, गूगल प्लस जैसे एप बैकग्राउंड में ऑन रहने के चलते ये आपके फोन की बैट्री खर्च कर देते हैं. इसके लिए आपको चाहिए की आप इनको बंद कर दे.

5. ब्लूटूथ और वाई-फाई ऑफ रखें- आपके फ़ोन में और कुछ हो ना हो आप ब्लूटूथ या वाईफाई का उपयोग तो हमेशा करते रहते है जिसकी वजह से मोबाइल बैटरी भी ज्यादा खत्म होती है. इसलिए हमें चाइये कि हम इनका कम से कम उपयोग करे साथ ही इनका इस्तेमाल ना होने पर इनको बंद कर दे. जिसकी वजह से आपको बैटरी ज्यादा समय तक चलेगी.

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -