508 पैसेंजर ट्रेनों को मिलेगा एक्सप्रेस का दर्जा, तीन गुना बढ़ जाएगा न्यूनतम किराया

508 पैसेंजर ट्रेनों को मिलेगा एक्सप्रेस का दर्जा, तीन गुना बढ़ जाएगा न्यूनतम किराया
Share:

भोपाल: लॉकडाउन के बाद अब कई ट्रेनें पटरी पर लौट आई है. वहीं भोपाल से सूखी सेवनिया, दीवानगंज, सलामतपुर, बैरागढ़ या मंडीदीप जैसे स्टेशन तक का रेल किराया तीन गुना तक बढ़ने जा रहा है. हालांकि यह किराया पैसेंजर गाड़ियों को एक्सप्रेस में तब्दील करने के बाद संभवत: एक जुलाई के बाद लागू किया जा सकता है. इन ट्रेनों में कम से कम 50 किमी का किराया यात्रियों से लिया जाएगा, चाहे यात्री ने 10 किमी का ही सफर किया हो. रेल मंत्रालय ने सभी 17 जोन की करीब 508 पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस का दर्जा देने की घोषणा कर दी है. इसी के तहत किराए में यह बढ़ोतरी होने जा रही है. भोपाल से चलने या गुजरने वाली झांसी-इटारसी पैसेंजर, भोपाल-इंदौर पैसेंजर, विंध्याचल, भोपाल-जोधपुर फास्ट पैसेंजर सहित पश्चिम-मध्य रेलवे जोन की 32 ट्रेनों को एक्सप्रेस बनाया जा रहा है.

वहीं पैसेंजर श्रेणी की ट्रेनों का बेस किराया 3 रुपए तक है. जबकि एक्सप्रेस श्रेणी का 29 रुपए लगता है, इसलिए ट्रेन के पैसेंजर से एक्सप्रेस बनने के बाद कम से कम 29 रुपए किराया प्रति यात्री लिया जाने लगेगा. भोपाल-जोधपुर जैसी फास्ट पैसेंजर जो अब तक 300 किमी से ज्यादा का सफर एक बार में करती हैं, उनमें यात्रा करने पर 60 की जगह 101 रुपए देना पड़ेगा. 

बता दें की रेलवे बोर्ड ने पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस बनाने से पहले उनके स्टॉपेज भी कम करने को कह दिया है. ट्रेन पैसेंजर की जगह एक्सप्रेस की स्पीड से वहां से गुजरने लगेगी. हालांकि इन पैसेंजर ट्रेनों में मुख्य रूप से 200 किमी तक का सफर करने वाली ट्रेनें शामिल होने वाली है. 

मध्य प्रदेश के अलग-अलग शहरों में इस वक्त दिखेगा ग्रहण, जानें क्या रहेगा समय

देवास में बढ़े कोरोना के मरीज, बैंक नोट प्रेस में 14 नए पॉजिटिव मिले

इंदौर में मिले 41 नए कोरोना पॉजिटिव, चार लोगों ने गवाई जान

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -