देश के 52 करोड़ लोगों ने खुलवाए जन धन अकाउंट, बैंकिंग सिस्टम से जुड़ी बड़ी आबादी, जानिए इसमें कितना पैसा ?

देश के 52 करोड़ लोगों ने खुलवाए जन धन अकाउंट, बैंकिंग सिस्टम से जुड़ी बड़ी आबादी, जानिए इसमें कितना पैसा ?
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी 'प्रधानमंत्री जन धन योजना' (PMJDY) ने एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है, जिसके तहत जन धन खातों की संख्या 52 करोड़ से अधिक हो गई है और इन खातों में कुल जमा राशि 2.30 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गई है। इसकी शुरुआत के बाद से, पीएमजेडीवाई खातों की संख्या मार्च 2015 में 14.72 करोड़ से बढ़कर 19 जुलाई, 2024 तक 52.81 करोड़ हो गई है।

ताजा रिपोर्ट बताती है कि इनमें से 55.6 प्रतिशत खाते यानी 29.37 करोड़ महिलाओं के हैं और 66.6 प्रतिशत यानी 35.15 करोड़ ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में हैं। इन खातों में कुल जमा राशि 2,30,792 करोड़ रुपये से अधिक है। इसके अतिरिक्त, 11.59 लाख से अधिक बैंक मित्र देश भर में बैंक शाखाओं के बिना क्षेत्रों में लोगों को बैंकिंग सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। 28 अगस्त 2014 को अपनी शुरुआत के बाद से, PMJDY ने गरीबों के जीवन में क्रांति ला दी है, उन्हें न्यूनतम कागजी कार्रवाई के साथ बैंकिंग सेवाओं तक पहुँच प्रदान की है। यह योजना शून्य शेष और शून्य शुल्क के साथ बुनियादी बचत बैंक जमा (BSBD) खाते खोलने की अनुमति देती है। खाताधारकों को नकद निकासी और भुगतान के लिए एक स्वदेशी डेबिट कार्ड मिलता है, साथ ही 2 लाख रुपये का निःशुल्क दुर्घटना बीमा कवरेज भी मिलता है। 

मोदी सरकार अपनी सभी योजनाओं में महिला सशक्तिकरण पर ज़ोर देती है, और PMJDY कोई अपवाद नहीं है। यह योजना ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में महिलाओं के सामाजिक, शैक्षिक और आर्थिक उत्थान को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को बैंकिंग प्रणाली से जोड़कर, PMJDY ने आर्थिक स्वतंत्रता प्रदान की है और सरकारी योजनाओं से प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (DBT) की सुविधा प्रदान की है, जिससे भ्रष्टाचार में काफी कमी आई है। प्रधानमंत्री मोदी ने 15 अगस्त 2014 को पीएमजेडीवाई की घोषणा की और 28 अगस्त 2014 को इसका शुभारंभ किया। 

तब से, इस योजना ने ग्रामीण क्षेत्रों में लाखों लोगों को पहली बार बैंकिंग प्रणाली में लाकर उन्हें सशक्त बनाया है। जन धन खातों को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए, सरकार ने ओवरड्राफ्ट सुविधा को 5,000 रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दिया। 28 अगस्त 2018 के बाद खोले गए खातों के लिए RuPay कार्ड से जुड़ी दुर्घटना बीमा कवरेज को भी 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 2 लाख रुपये कर दिया गया। इसके अतिरिक्त, 2,000 रुपये की ओवरड्राफ्ट सीमा पर अब कोई शर्त नहीं है और ओवरड्राफ्ट के लिए पात्र आयु सीमा 18-60 वर्ष से बढ़ाकर 65 वर्ष कर दी गई है।

पीएमजेडीवाई खाताधारकों को विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत डीबीटी लाभ मिलता है। इन लाभों की समय पर प्राप्ति सुनिश्चित करने के लिए, वित्त विभाग डीबीटी मिशन, एनपीसीआई, बैंकों और विभिन्न मंत्रालयों के साथ सक्रिय रूप से सहयोग करता है। डीबीटी के कार्यान्वयन से यह सुनिश्चित होता है कि धनराशि बिना किसी कटौती के सीधे लाभार्थियों के जन धन खातों में जमा हो जाए।

'इजराइल पर हुए हमास के हमले में संयुक्त राष्ट्र के कर्मचारी भी शामिल थे..', UN ने नौकरी से निकाला

भारतीय राष्ट्रपति को मिला फिजी का सर्वोच्च नागरिक सम्मान, महामहिम मुर्मू बोलीं- ये दोनों देशों के गहरे रिश्ते का प्रतिक

पाकिस्तान, मालदीव और अब बांग्लादेश..! क्या भारत के आसपास अपने प्यादे बिठा रहा चीन ?

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -