गुजरात में लगाये जायेंगे 6 नए न्यूक्लियर रिएक्टर

गुजरात में लगाये जायेंगे 6 नए न्यूक्लियर रिएक्टर
Share:

न्यूक्लियर रिएक्टर को लेकर हाल ही में एक नई खबर सामने आई है. बताया जा रहा है की गुजरात राज्य में जल्द ही करीब 6 नए न्यूक्लियर रिएक्टर लगाये जाने की बात सामने आई है. जानकारी में यह बात सामने आई है कि इस मामले को लेकर भारत-अमेरिका की वेस्टिंगहाउस इलेक्ट्रिक कंपनी से गुजरात में रिएक्टर लगाने के लिए बातचीत भी की जा रही है. इसके साथ ही आपको इस बात से भी अवगत करवा दे कि भारत और अमेरिका के बीच वर्ष 2008 में भी एक सिविल न्यूक्लियर डील को अंजाम दिया गया था और इसके बाद से ही यहाँ रिएक्टर लगाए जाने का काम किया जा रहा है.

बताया यह भी जा रहा है कि यह डील करीब 150 बिलियन डॉलर के निवेश के साथ शुरू की जाना है. इसके साथ ही यह सुनने में आ रहा है कि इस दौरान भारत में कुल 60 रिएक्टर लगाये जाना है. साथ ही यह बात भी सामने आई है कि इसका लक्ष्य वर्ष 2030 तक 63.000 मेगावाट करने का रखा गया है.

जबकि आपको बता दे कि फ़िलहाल केवल 5780 मेगावॉट न्यूक्लियर एनर्जी ही प्रोड्यूस की जा रही है. जानकारी में यह बात भी सामने आई है कि भारत के इस कदम के बाद ही न्यूक्लियर बाजार में भारत का स्थान दूसरा हो जाना है. गौरतलब है कि फ़िलहाल चीन यहाँ प्रथम स्थान पर है. बताया जा रहा है कि इस रिएक्टर का मुख्य मकसद क्लाइमेट चेंज से निपटनेके साथ ही कोयले की खपत को भी कम किया जाना है.

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -