कर्नाटक के 7 लोग बन गए 'इस्लामिक स्टेट' के आतंकी, भारत में खलीफा राज स्थापित करने की खतरनाक साजिश

कर्नाटक के 7 लोग बन गए 'इस्लामिक स्टेट' के आतंकी, भारत में खलीफा राज स्थापित करने की खतरनाक साजिश
Share:

बैंगलोर: इस्लामिक स्टेट (ISIS) के भारत विरोधी मॉड्यूल नेटवर्क को ध्वस्त करने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने 13 जून को बेल्लारी आईएस मॉड्यूल मामले में शामिल सात आरोपियों के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया। NIA द्वारा पहले गिरफ्तार किए गए सातों आरोपियों पर मुजाहिदीन के रूप में कमज़ोर युवाओं की भर्ती और उन्हें कट्टरपंथी बनाने का आरोप लगाया गया है, ताकि वे आतंकवादी स्लीपर सेल के रूप में काम कर सकें। वे 2025 तक भारत के प्रत्येक जिले में 50 ऐसे स्लीपर सेल तैयार करने की एक बड़ी इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (ISIS) की साजिश का हिस्सा थे। 

रिपोर्ट के अनुसार, ये सभी आरोपी भारत सरकार के खिलाफ़ जिहाद छेड़कर भारत में खलीफा व्यवस्था (इस्लामी राज) स्थापित करने के ISIS के लक्ष्य को आगे बढ़ाने के लिए विस्फोटक बनाने में भी शामिल थे। ISIS विचारधारा के प्रचार में सक्रिय रूप से लगे इन लोगों के खिलाफ IPC, UAPA अधिनियम, शस्त्र अधिनियम और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप पत्र दाखिल किया गया है। दिसंबर 2023 में दर्ज मामले RC-03/2023/NIA/BLR में NIA की जांच के अनुसार, बेल्लारी मॉड्यूल प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (ISIS) की अलगाववादी और हिंसक विचारधारा से प्रेरित था। स्लीपर सेल भारतीय सैनिकों, पुलिस और विशिष्ट धार्मिक संगठनों के नेताओं पर गुरिल्ला हमले करने के लिए तैयार किए जा रहे थे।

NIA की जांच में यह भी पता चला है कि आरोपियों द्वारा तैयार किए गए विस्फोटक उपकरण देश के विभिन्न हिस्सों में आतंकवादी हिंसा को बढ़ावा देने के लिए बनाए गए थे। आरोपियों ने कर्नाटक के बेल्लारी में पहले ही एक ट्रायल ब्लास्ट को अंजाम दिया था और वे जिहाद से जुड़े डिजिटल दस्तावेज/डेटा को अन्य कमजोर युवाओं के साथ साझा भी कर रहे थे। NIA ने जांच के दौरान विस्फोटक सामग्री, धारदार हथियार, ISIS सहित विभिन्न आतंकवादी संगठनों द्वारा प्रकाशित जिहाद, खिलाफत, फिदायीन हमलों से संबंधित प्रचार पत्रिकाओं वाले डिजिटल उपकरण और भारत में इस्लामी शासन स्थापित करने के लिए ISIS के रोडमैप को उजागर करने वाले कई आपत्तिजनक दस्तावेज/डेटा जब्त किए थे।

NIA के आरोपपत्र में आगे आरोप लगाया गया है कि छह आरोपियों ने अपने सह-आरोपी मोहम्मद सुलेमान उर्फ ​​मिनाज से 'बैयत' (निष्ठा की शपथ) ली थी, जिसने खुद को उसके द्वारा कथित रूप से बनाए गए समूह का अमीर घोषित किया था। मीनाज के अलावा, आरोप पत्र में शामिल अन्य लोगों की पहचान कर्नाटक निवासी मोहम्मद मुनीरुद्दीन, सैयद समीर और मोहम्मद मुजम्मिल, महाराष्ट्र निवासी अनस इकबाल शेख, झारखंड निवासी मोहम्मद शाहबाज उर्फ ​​जुल्फिकार और दिल्ली निवासी शायान रहमान उर्फ ​​हुसैन के रूप में की गई है। NIA ने कहा कि, "पूरी साजिश का पता लगाने और इसमें शामिल अन्य लोगों की पहचान करने के लिए आगे की जांच जारी है।"

साइबर क्राइम गिरोह पर असम पुलिस का बड़ा एक्शन, मेराजुल-इसादुल समेत 10 अपराधी गिरफ्तार, कई सामान बरामद

कुवैत से केरल पहुंचे 45 भारतीयों के शव, सीएम पिनाराई विजयन समेत कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

अमरवाड़ा से कमलेश शाह लड़ेंगे उपचुनाव, भाजपा ने तीन राज्यों के लिए घोषित किए उम्मीदवार

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -