एक सदी पुराना ढाई रुपए का नोट
एक सदी पुराना ढाई रुपए का नोट
Share:

शीर्षक पढ़कर आपका चौंकना वाजिब है , क्योंकि साठ के दशक के बाद के लोगों को भी शायद पता नहीं होगा कि भारत में कभी ढाई रुपए का भी नोट चलता होगा. इसीलिए  लोग इतिहास को अच्छा मानते हैं , क्योंकि पता नहीं कब कौनसी रोचक जानकारी सामने आ जाए. कभी भारत में चलने वाले ढाई रूपये के नोट को आज यानी 2 जनवरी 2018 में पूरे 100 साल हो रहे है. आइये जानते हैं इसके बारे में रोचक जानकारी.

आपको बता दें कि इस नोट को 2 जनवरी 1918 में ब्रिटिश गर्वमेंट ऑफ इंडिया ने जारी किया था. इसे उस समय 2 रुपये आधा अन्‍ना का नोट कहा जाता था. आज इस नोट की एक सदी पूरी हो रही है. उन दिनों ब्रिटिश राज में एक रुपये में 16 आने होते थे, इसलिए इसमें 2 रुपये के साथ आधा आना जोड़ा गया था.

उल्लेखनीय है कि इस नोट को ब्रिटेन में प्रिंट किया गया था. हैंडमेड पेपर पर इसे प्रिंट किया जाता था और इस पर जार्ज वी का चिन्‍ह भी होता था. नोट पर ब्रिटेन के तत्कालीन वित्त सचिव एमएमएस गुबे के दस्तखत होते थे. हालाँकि आज ये नोट काफी दुर्लभ हैं और प्रचलन में नहीं है ,लेकिन इनकी कीमत लाखों में हो गई है.  भारत 1947 में आजाद हुआ था लेकिन ब्रिटिश सिक्के 1950 तक देश में प्रचलित थे. भारत का पहला रुपये का सिक्का 1950 में ढाला गया था. 1 रुपया 16 आना या 64 पैसे का मिलकर बनता था और 1 आना मतलब 4 पैसा होता था.

यह भी देखें

पाकिस्तान में चीनी मुद्रा युआन चलाने के संकेत

नकली नोट छापने वाले गिरोह को पुलिस ने पकड़ा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -