अनिल बोकिल ने गिनाये नोटबंदी के फायदे, कहा आर्थिक मंदी से बचाया
अनिल बोकिल ने गिनाये नोटबंदी के फायदे, कहा आर्थिक मंदी से बचाया
Share:

नोटबंदी की मार सबसे ज्यादा व्यापारी वर्ग को पड़ी और उसी के चलते इस वित्त वर्ष विकास दर काफी काम रही लेकिन रिज़र्व बैंक ने इस बात को नकारते हुए नोटबंदी के फायदा गिनवा डाले. अब ऐसे में जब रिज़र्व बैंक का आंकड़ा सामने आया है तो मोदी विरोधियों के बारे न्यारे हो गए और उन्हें मिल गया एक और मौका नरेंद्र मोदी पर वार करने का. विपक्षियों ने नोटबंदी को लेकर बीजेपी पर निशाना साधा और मोदी की आलोचनाएं शुरू कर दी.

मोदी और BJP के बचाव में उतरे अनिल बोकिल. जी हाँ आपको बता दें की अनिल बोकिल का दावा है की नोटबंदी का आइडिया उन्होंने ही पीएम मोदी को दिया था और नोटबंदी के फायदे के बारे में बताया था. अब जहाँ एक ओर सारे देश में नोटबंदी को लेकर विपक्षियों द्वारा मोदी सरकार को घेरा जा रहा है ऐसे में अनिल बोकिल ने नोटबंदी के फायदे गिनवाना शुरू कर दिया है. बोकिल का कहना है की नोटबंदी सिर्फ भ्रष्टाचार मिटाने का जरिया नहीं अपितु नोटबंदी विकास दर को बढ़ाने में और देश को आर्थिक मंदी से बचाने का भी रास्ता है.

बोकिल का कहना है कि देश में 'कैश बब्बल' था जिसे नोटबंदी की मदद से ख़त्म किया गया, अगर ऐसा नहीं किया जाता तो भारत भी अमेरिका की तरह मंदी का शिकार हो जाता जो साल 2008 में हुआ था. बोकिल का कहना है कि नोटबंदी से पहले काले धन का जमाव बहुत हो गया था साथ ही टैक्स चोरी बहुत बढ़ गयी थी जिसकी वजह से सरकार के पास राजस्व की कमी होती थी और सरकार को नए नोट छापने पड़ते थे. हर बार नए नोट के बाज़ार में आने के कारण देश में कैश का ढेर हो गया था और हर लेन-देन को कैश में ही करना पड़ता था जो आगे चलकर गंभीर परिणाम दे सकता था.

वहीँ दूसरी ओर भारतीय रुपया नकली नोटों की वजह से भी बहुत बर्बाद हो रहा था और उसका फायदा आतंकी देश उठा रहे थे. बोकिल ने बताया की जब पीएम मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे तभी उन्होंने नोटबंदी का प्रेजेंटशन मोदी को बताया था और उसके फायदों के बारे में भी जानकारी दी थी. बोकिल के हिसाब से उन्होंने इसी तरह का एक प्रेजेंटेशन पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के लिए भी बनाया था.

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -