बिहार ने बाढ़ से सीखा सबक, हर पंचायत को मिलेंगी पांच नाव
बिहार ने बाढ़ से सीखा सबक, हर पंचायत को मिलेंगी पांच नाव
Share:

बिहार: इस वर्ष बिहार में आई भीषण बाढ़ ने बहुत नुकसान पहुँचाया. करीब पांच सौ लोगों की जान के अलावा धन हानि भी हुई. इस प्राकृतिक आपदा से सबक लेते हुए बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने बुधवार को प्रदेश में राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की टीमों को 16से बढ़ाकर 50 टीमें करने के साथ ही राज्य की सभी ग्राम पंचायतों में पांच नाव भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए.

उल्लेखनीय है कि बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बुधवार को बैठक आयोजित की गई जिसमें मुख्यमंत्री और प्राधिकरण के अध्यक्ष नीतीश कुमार ने बिहार में बाढ़ की स्थिति को देखते हुए प्रत्येक ग्राम पंचायत में पांच नाव उपलब्ध कराने तथा कुछ लोगों को नाव परिचालन का प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए. नाव की व्यवस्था तथा लोगों को प्रशिक्षण देने का खर्च विधायक और सांसद कोष से उपलब्ध कराने को कहा. यही नहीं सीएम ने राज्य में एसडीआरएफ की कमी की आपूर्ति बढ़ाते हुए 16 टीमों की संख्या को बढ़ाते हुए इन्हे 50 करने का निर्देश दिया.

गौरतलब है कि इस अहम बैठक में नीतीश कुमार ने बिहार के छह करोड़ मोबाइल उपयोगकर्ताओं तक आपदाओं के प्रति जागरूकता तथा बचाव की जानकारियां कैसे पहुंचाई जाए तथा मैसेजिंग व विज्ञापन के जरिए अधिक से अधिक संचार किये जाने पर जोर दिया, वहीं बैठक में उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने नाव में लाइफ जैकेट की उपलब्धता सुनिश्चित करने का आग्रह किया. जबकि आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बाढ़ पूर्व तैयारियों को मई की जगह दिसम्बर माह में ही शुरू करने की बात कही. 

यह भी देखें

बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए सामने आई हुंडई कंपनी

बिहार में आई बाढ़ का कारण है चूहे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -