पहली बार उड़ेगा 'मेड इन इंडिया' विमान
पहली बार उड़ेगा 'मेड इन इंडिया' विमान
Share:

नई दिल्ली। भारतीय आसमान में जल्द मेड इन इंडिया यात्री विमान उड़ान भरेगा। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने 19 सीट वाले डॉर्नियर-228 विमान का परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। 

अधिकारियों ने कहा कि एचसीएल को विमानन प्राधिकरण डीजीसीए से इस हफ्ते सर्टिफिकेट मिल जाएगा और इसके बाद डॉर्नियर विमानों का व्यवसायिक इस्तेमाल शुरू हो जाएगा। यह पहली बार होगा जब डीजीसीए किसी भारतीय विमान को यात्री सेवा का लाइसेंस देगा। सशस्त्र बल पहले से डॉर्नियर विमान का इस्तेमाल कर रहे हैं, पर अब इसे यात्री सेवा में उतारा जाएगा। 

यह विमान 428 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरता है और इसका रेंज 700 किलोमीटर है। यह रात में भी उड़ान भरने में सक्षम है। हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स इसी महीने कानपुर एयरपोर्ट पर विमान का सफल उड़ान आयोजित कराने में सफल रहा है। इसके बाद ही डीजीसीए ने कमर्शियल इस्तेमाल के लिए इसे मंजूरी दी है।

कंपनी के अधिकारियों के मुताबिक ट्रायल देखने के बाद डीजीसीए की टीम ने विमान को उड़ान योग्यता का प्रमाणपत्र पहले ही दे दिया है। अब एचएएल इस तैयारी में लगा है कि एक बार ऑर्डर मिलना शुरू होने के बाद सप्लाई में कोई समस्या न आए। 

जीएसटी संग्रह में दूसरे माह भी गिरावट

पेट्रोल पम्प पर खड़े युवक को ट्रक ने कुचला...

सब्जी से भरा कैंटर पलटा, यातायात हुआ बाधित

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -