खीरा भी पहुंचा सकता है आपकी सेहत को नुकसान
खीरा भी पहुंचा सकता है आपकी सेहत को नुकसान
Share:

ये बात तो सभी जानते है की खीरे का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है,खासकर के गर्मियों के मौसम में खीरा खाने से हमारी सेहत को अनगिनत लाभ मिलते है,साथ ही खीरे का सेवन हमारे वजन को कम करने में भी हमारी मदद करता है,पर क्या आपको पता है की सेहत को इतने फायदे पहुंचाने वाले खीरे  के सेवन में यदि कुछ सावधानिया ना बरती जाये तो ये हमारी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है.

1-खीरे में कुकुर्बिटाइन्स नाम का केमिकल भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो अत्यधिक विषाक्त होता है,जिसके कारन अधिक मात्रा में कीड़े के सेवन से लीवर, अग्न्याशय, पित्त मूत्राशय और गुर्दा सहित अन्य अंगों में सूजन आ सकती है,इसके अलावा अगर आप ज़्यादा मात्रा में खीरे का सेवन कर रहे है तो इससे आपको मल्टी-आर्डर डिसफंक्शन की समस्या हो सकती है,

2-खीरे में भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है,इसमें लगभग 96 फीसदी पानी की मात्रा पायी जाती है जिसके कारन अधिक मात्रा में इसके सेवन से हमारे शरीर में जल विषाक्तता का खतरा होता है. और साथ ही इससे आपकी बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन बिगड़ सकता है. 

3-अगर आप अधिक मात्रा में खीरे का सेवन करते है तो इससे आपको डायरिया, पेट में ऐंठन, पेट फूलना आदि की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है,खीरे में पाया जाने वाला कुकुर्बिटाइन्स नामक केमिकल सिर्फ खीरे के छिलकों में मौजूद होता है. इसलिए खीरे को हमेशा अच्छे से छील कर ही खाना चाहिए,और अगर खीरे का स्वाद कड़वा है तो इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

 

सेहत के लिए फायदेमंद होता है ताम्बा

कोल्ड ड्रिंक के ज़्यादा सेवन से होता है किडनी के खराब होने का खतरा

सेहत के लिए फायदेमंद होती है मूली

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -