अमेरिका पेरिस समझौते में हो सकता है दोबारा शामिल
अमेरिका पेरिस समझौते में हो सकता है दोबारा शामिल
Share:

वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने  पेरिस जलवायु समझौते में दोबारा शामिल होने के संकेत दिए है. ट्रंप ने एक  संवाददाता सम्मेलन में कहा, अमेरिका के फिर से पैरिस जलवायु समझौते में शामिल होने की संभावनाएं हैं. इस सम्मलेन  में ट्रंप के साथ नॉर्वे की प्रधानमंत्री भी थे. समेलन में ट्रंप ने पर्यावरण के बारे में भी बात की. उन्होंने नॉर्वे नर्वे के बारे में कहा कि यहां जल की प्रचुर मात्र पी जाती है. जिससे इनके पास पनबिजली का भंडार है. हमें भी स्वच्छ हवा और स्वच्छ पानी चाहिए. 

बता दे कि  पिछले साल पेरिस जलवायु समझौते से अमेरिका अलग हो गया था. लेकिन अब अमेरिका ने इसमें वापसी के संकेत दिए हैं. उस दौरान भारत समेत दुनिया के कई बड़े देशों ने अमेरिका के इस फैसले का भारी विरोध किया था. ट्रंप ने कहा कि उस समय संधि में अमेरिका के साथ बेईमानी हुई थी इसलिए हमें डील से बाहर आना पड़ा था.


गौरतलब है कि 2015 में पेरिस जलवायु संधि की गई थी और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने इस पर हस्ताक्षर किए थे. इस संधि का उद्देश्य ग्लोबल वार्मिग को काम करना था. लेकिन 2017 के जुलाई में  ट्रंप ने इस संधि से अमेरिका के बाहर निकलने का ऐलान किया था.  इस संधि अमेरिका के बाहर निकलने पर ट्रंप ने  चीन और भारत को दोषी ठहराया था. ट्रंप ने इतना तक कह दिया था कि भारत  प्रदूषण फैलाने के मामले में सबसे आगे है. 

विश्व बैंक ने भारत की ग्रोथ को संतोषजनक बताया

कैरेबियन सागर के बाद अब ईरान में भूकंप

मुंबई : मेट्रो निर्माण कार्य के दौरान दो बम मिलने से मचा हड़कंप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -