फारूख अब्दुल्ला ने कहा, धारा 35 को किया प्रभावित तो जल उठेगा जम्मू कश्मीर
फारूख अब्दुल्ला ने कहा, धारा 35 को किया प्रभावित तो जल उठेगा जम्मू कश्मीर
Share:

श्रीनगर। नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष डॉ.फारूक अब्दुल्ला ने धारा 35ए को लेकर अपना विरोध किया। उन्होंने कहा कि यदि इस धारा में कोई बदलाव हुआ तो फिर व्यापक जनआंदोलन किया जाएगा। वे सोमवार को अपनी बात कह रहे थे। उन्होंने कहा कि जो आंदोलन इस मसले पर होगा वह अमरनाथ भूमि आंदोलन से व्यापक होगा। उनहोंने कहा कि केंद्री सरकार षडयंत्र मे ंलगी है। वह चाहती है कि धारा 35ए भंग हो जाए। यह आरएसएस व भाजपा का प्रयास है।

उन्होंने कहा कि भाजपा धारा 370 पर कार्य कर जम्मू कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा छिनना चाहती है। उन्हों आरोप लगाया कि यदि 35 ए में बदलाव हुआ या इससे कोई खेल किया गया तो फिर जम्मू कश्मीर में आग लग सकती है। इससे लद्दाख और जम्मू के ही साथ कश्मीर पर व्यापक असर होगा। गौरतलब है कि नेशनल कांफ्रेंस इस मामले में 14 अगस्त से जागरूकता अभियान चलाएगी।

गौरतलब है कि पूर्व राष्ट्रपति डाॅ. राजेंद्र प्रसाद ने एक आदेश पारित किया जिसके तहत अनुच्छेद 35 ए को शामिल किया गया था। इस प्रावधान में बात शामल थी कि जम्मू कश्मीर राज्य की विधानसभा को अधिकार होगा कि वह स्थायी नागरिक की परिभाषा को तय करे और उन्हें चिन्हित कर सकती है। यदि ऐसा होता है तो फिर विधानसभा इन लोगों को विशेषाधिकार तक दे सकेगी।

गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर के बाहर का कोई भी व्यक्ति वहाॅं संपत्ति का क्रय नहीं कर सकता है, सरकारी नौकरी नहीं प्राप्त कर सकता है और शिक्षा प्राप्त नहीं कर सकता है। इस मामले में राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री डाॅ. अब्दुल्ला ने बताया कि यदि 35 ए समाप्त कर दी जाए तो फिर समूचे राज्य पर इसका असर होगा।

पाक अधिकृत कश्‍मीर के प्रधानमंत्री के बयान से पाकिस्तान में मची हलचल

अमरनाथ यात्रियों पर हमले करने वाले आतंकियों को लेकर खुलासा करेगी जम्मू कश्मीर पुलिस

पुलवामा : आज मारा जाएगा लश्कर कमांडर अबु दुजाना, सेना और आतंकियों के बीच भयानक मुठभेड़

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -