पटना में मनेगा 350वें प्रकाश पर्व का भव्य शुकराना समारोह
पटना में मनेगा 350वें प्रकाश पर्व का भव्य शुकराना समारोह
Share:

इस वर्ष सिखों के 10वें गुरु गुरु गोविन्द सिंह की 350वीं जयंती प्रकाश पर्व के रूप में मनाई जा रही है. प्रकाश पर्व के शुकराना समारोह के लिए पटना में भव्य आयोजन की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. यह समारोह 23 दिसम्बर से 25 दिसम्बर 2017 तक आयोजित होगा, जिसमें देश-विदेश के श्रद्धालु भाग लेने पटना पहुंचेंगे.

सिख समुदाय के श्रद्धालुओं के लिए सिखों के 10वें और अंतिम गुरु गुरु गोविन्द सिंह महाराज की जन्मस्थली पटना साहिब एक महत्वपूर्ण एवं एतिहासिक धर्म स्थली है, इसलिए इस शुकराना समारोह में श्रद्धालुओं की भीड़ जुटने की संभावना है. 350वें प्रकाशपर्व का शुकराना समारोह, 23 से 25 दिसम्बर के दौरान आयोजित होगा. लेकिन अभी से ही पूरे देश और दुनिया के कोने-कोने से सिख श्रद्धालु बड़ी संख्या में पटना पहुंचने लगे हैं.

मेले में जुटने वाली श्रद्धालुओं की संभावित भीड़ की सुरक्षा एवं उनकी बुनियादी सुविधाओ को उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार, पर्यटन विभाग, पुलिस प्रशासन और जिला प्रशासन द्वारा काफी पहले से ही समुचित तैयारियां की गई हैं. साथ ही विभिन्न रेलवे स्टेशनों तथा एयरपोर्ट पर कुल 55 हेल्प डेस्क स्थापित किये गए हैं. इसी बीच आरजेडी ने 21 दिसबंर को बिहार बंद का ऐलान किया है, जिसकी वजह से समारोह प्रभावित हो सकता है. हालांकि आरजेडी ने कहा है कि प्रकाश पर्व के इलाके में बंद नहीं रखा जाएगा. लेकिन जो श्रद्धालु ट्रेन या सड़क मार्ग से पटना पहुंचेंगे, उन्हें परेशानी हो सकती है. 

गीता पर संस्कृत निबंध प्रतियोगिता में मुस्लिम छात्र प्रथम

आई जी के दफ्तर में चार महिलाऐं मांग रही इच्छा मृत्यु

बन्दर की क्रूरता से पीट-पीटकर हत्या, विडियो वायरल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -