खाद्य खुदरा महंगाई दर आठ फीसदी से ज्यादा बढ़ी

खाद्य खुदरा महंगाई दर आठ फीसदी से ज्यादा बढ़ी
Share:

नई दिल्ली : दो साल पहले लोकसभा चुनाव के दौरान मोदी का 'अच्छे दिन आ गए ' वाला नारा अब भी धरातल पर कहीं नजर नहीं आ रहा है. आम आदमी का अच्छे दिन का सपना अब भी अधूरा है. महंगाई की मार से आम जन की कमर टूट रही है, क्योंकि खुदरा महंगाई 6 फीसदी और खाद्य खुदरा महंगाई 8 फीसदी से ज्यादा बढ़ गई है. यह खुलासा खुद सरकारी आंकड़ों ने किया है.

सांख्यिकी मंत्रालय ने जानकारी दी है कि जुलाई के महीने मे खुदरा महंगाई दर छह फीसदी के पार चली गयी है जो 23 महीने का सबसे ऊंचा स्तर है, जबकि खाद्य पदार्थों की खुदरा महंगाई दर 8 फीसदी से भी ज्यादा हो गई है. बता दें कि जुलाई के महीने में खुदरा महंगाई दर 6 .07 फीसदी रही जबकि जून के महीने में ये दर 5 .77 फीसदी थी. इसके पहले अगस्त 2014 में खुदरा महंगाई दर छह फीसदी के पार गयी थी.

चिंता का विषय यह है कि खुदरा महंगाई की ताजा दर सरकार और रिजर्व बैंक द्वारा मिलकर तय किए लक्ष्य से भी ज्यादा हो गयी है. लक्ष्य महंगाई दर को 2 से छह फीसदी के बीच रखने का है जबकि रिजर्व बैंक ने अगले साल मार्च तक महंगाई दर को पांच फीसदी पर लाने का इऱादा जताया है. महंगाई दर बढ़ने का आशय यही है कि नीतिगत ब्याज दर में हाल-फिलहाल कोई कमी नहीं होने वाली. ऐसे में सस्ते कर्ज की उम्मीद नहीं की जा सकती. इस मंगलवार को ही रिजर्व बैंक ने मौद्रिक नीति की अपनी समीक्षा में नीतिगत ब्याज दर को मौजूदा स्तर (6.5 फीसदी) पर बनाए रखा था.

खुदरा महंगाई दर को बढाने में रसोई की तीन अहम चीजों, दाल, चीनी और सब्जियों की बड़ी हिस्सेदारी रही. दाल और दाल के बने उत्पादों की खुदरा महंगाई दर जुलाई के महीने मे साढ़े 27 फीसदी से भी ज्यादा बढ़ी. चीनी की मिठास थोड़ी कम हुई और इसकी खुदरा महंगाई दर बीते जुलाई के मुकाबले इस जुलाई में करीब 22 फीसदी बढ़ी, जबकि सब्जियों की खुदरा महंगाई दर 14 फीसदी से कुछ अधिक रही. फिलहाल उद्योग की रफ्तार सुधरी है.फिलहाल, जानकारों का अनुमान है कि अगले एक-दो महीने में खुदरा महंगाई दर में कमी आएगी. इसका कारण बेहतर मानसून का होना है.

वेट बढ़ने से डीजल और पेट्रोल हुआ महंगा !

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -