ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखता है ग्रेपफ्रूट
ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखता है ग्रेपफ्रूट
Share:

ग्रेपफ्रूट खाने में एक खट्टा मीठा होता है, कई लोग इसका जूस पीना ज़्यादा पसंद करते है. सेहत के लिए ग्रेपफ्रूट का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके सेवन से आप अपने शरीर को हमेशा फिट रख सकते है. ग्रेपफ्रूट में भरपूर मात्रा में विटामिन, फाइबर और अन्य सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते है जो हमारे शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाकर रखते है.

1-जोड़ो के दर्द को आर्थराइटिस या गठिया भी कहा जाता है. इस बीमारी में जोड़ों में तेज दर्द और जकड़न होने लगती है. पर अगर आप अपने खाने में ग्रेपफ्रूट को शामिल करते है तो इस समस्या से काफी हद तक छुटकारा मिलता है ग्रेपफ्रूट में भरपूर मात्रा में ब्रोमेलेनिन नामक एंजाइम मौजूद होता है जो आर्थराइटिस की समस्या से आराम दिलाने का काम रखता है.
 
2-ग्रेपफ्रूट में अन्य पोषक तत्वों के साथ भरपूर मात्रा में विटामिन सी भी मौजूद होता है. जो हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने का काम करते है. अगर आप नियमित रूप से ग्रेपफ्रूट का सेवन करते है तो इससे सर्दी-जुकाम जैसे वायरल बुखार से बचा जा सकता है.
 
3-ग्रेपफ्रूट में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते है जो हमारी बॉडी में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं. इसके अलावा इसमें विटामिन ए और बीटा कैरोटीन की भी भरपूर मात्रा पायी जाती है.जिससे कई गंभीर बीमारियों का खतरा टल जाता है. 

4-हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में भी ग्रेपफ्रूट का सेवन बहुत फायदेमंद होता है,इसमें पोटैशियम की भरपूर मात्रा मौजूद होने के कारण खून की नालियों को रिलैक्स करके बल्ड प्रैशर को सामान्य बनाते है. 

 

मोटापे को दूर करता है कसूरी मेथी का पानी

लीवर और किडनी को स्वस्थ रखती है ग्रीन टी

आपकी किडनी को बीमार बना सकती है आपकी ये आदते

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -