अंगदान के लिए भोपाल और मुंबई में बना ग्रीन कॉरिडोर
अंगदान के लिए भोपाल और मुंबई में बना ग्रीन कॉरिडोर
Share:

भोपाल. शुक्रवार को एक ज़िंदगी बचाने के लिए भोपाल और मुंबई में ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया. भोपाल में 20 साल के शशांक कोरान्ने की ब्रेन डेथ होने के बाद उसका दिल एयर एंबुलेंस से मुंबई भेजकर वहाँ एक मरीज में लगाया गया. हार्ट रिट्रीव के लिए फोर्टिस हॉस्पिटल, मुंबई के डॉक्टरों की टीम विशेष रूप से शहर के बंसल हॉस्पिटल आई थी.

भोपाल के रोहित नगर निवासी शशांक कोरान्ने का 19 दिसम्बर को कॉलेज जाते समय एक्सीडेंट हो गया था. शशांक की ब्रेन डेथ होने के बाद डाक्टर्स ने उनके परिजनों को अंगदान के लिए प्रेरित किया और उनकी काउंसलिंग भोपाल ऑर्गन डोनेशन सोसायटी के सदस्यों और डॉ. राकेश भार्गव ने की. शशांक के पिता राजेश कोरान्ने और उनकी पत्नी ममता कोरान्ने ने बेटों के अंगों से 10 लोगों को नई जिंदगी देने का फैसला लिया. उनके तैयार होने के बाद रिसीवर की तलाश की गई.

डॉक्टरों ने बताया कि “शशांक के परिजनों के फैसले के बाद आर्गन रिट्रीव करने की प्रक्रिया शुरू की गई. यहां पर हार्ट, दोनों किडनी, लिवर, आंखें और त्वचा रिट्रीव की गई. हार्ट रिट्रीव करने फोर्टिस मुंबई के डॉक्टरों की टीम यहां पर आई थी. बंसल हॉस्पिटल से एक किडनी को एंबुलेंस के जरिए इंदौर भेजा गया.” देर रात दोनों जगह पर ट्रांसप्लांट की प्रक्रिया शुरू कर दी गई. अंगदान को बढ़ावा देने के लिए एक निजी अस्पताल में शशांक के परिजनों का सम्मान किया जा रहा है. 

ट्रैफिक की कमान संभालता ‘माइकल जैक्सन’

बिहार में ‘कोल्ड डे’ घोषित, जनजीवन प्रभावित

ननकाना साहिब यात्रा रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 10 जनवरी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -