कब्ज़ की समस्या को दूर करता है पका हुआ अमरुद
कब्ज़ की समस्या को दूर करता है पका हुआ अमरुद
Share:

अमरुद एक बहुत ही मीठा फल जो है पर क्या आप जानते है की खाने स्वादिष्ट होने के साथ साथ हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है,अमरुद में बहुत सारे  छोटे-छोटे बीज होते हैं.ये फल हर मौसम में मिल जाता है, आयुर्वेद  में बताया गया है की अमरुद की तासीर बहुत ठंडी होती है.जिसके कारन ये हमारे पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है,और साथ ही पेट से जुडी कई बीमारियों को दूर करने में सक्षम होता है. अमरुद में भरपूर मात्रा में में विटामिन सी मौजूद होता है जो कई सारी बीमारियों सेमे हमारे शरीर का बचाव होता है. 

1-अगर आप अपनी पाचनक्रिया को स्वस्थ बनाना चाहते है तो नियमित रूप से अमरूद को काले नमक के साथ मिलाकर खाये,इससे पाचन संबंधी समस्या दूर हो जाती है. 

2- अक्सर छोटे बच्चों के पेट में कीड़े की समस्या हो जाती है,ऐसे में अमरुद का सेवन कीड़ो की समस्या को दूर कर सकता है.कीड़ो की समयसा को दूर करने के लिए एक अमरुद को आग पर पाकर उसमे थोड़ा सा नमक मिलाकर बच्चे को खिलाने से उसके पेट के सारे कीड़े मर जायेगे.

3-साँसों की दुर्गन्ध को दूर करने के लिए  अमरूद की कोमल पत्तियों को चबा कर थूक दे.ऐसा करने से साँसों की बदबू दूर हो जाती है और साथ ही ऐसा करने से आपके दांतों का दर्द भी कम हो जाता है.

4-आँखों के नीचे की सूजन को दूर करने के लिए अमरूद की पत्तियों को पीसकर उसका पेस्ट बनाकर आंखों के नीचे लगाए,ऐसा करने से आँखों की सूजन ठीक हो जाएगी.

5-कब्ज की समस्या में भी अमरुद का सेवन बहुत फायदेमंद होता है ,नियमित रूप से सुबह खाली पेट में एक पका हुआ अमरूद खाने से कब्ज़ की समस्या दूर होजाती है,

 

दिल को स्वस्थ बनाता है कटहल

कोलोन कैंसर के खतरे को कम करती है हरी बीन्स

लीवर को साफ़ करता है हल्दी वाला दूध

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -