देश का सबसे बड़ा नमकीन ब्रांड बना हल्‍दीराम
देश का सबसे बड़ा नमकीन ब्रांड बना हल्‍दीराम
Share:

नई दिल्ली। नमकीन प्रोडक्ट बेचने वाली कंपनी हल्‍दीराम भारतीय नमकीन बाजार में सबसे बड़ी कंपनी बनकर उभरी है। हल्‍दीराम ने भारतीय नमकीन बाजार में अमेरिकी कंपनी पेप्सिको को पछाड़ दिया है। करीब 20 साल के बाद हल्‍दीराम फिर से देश की सबसे बड़ी नमकीन कंपनी बन गया है।

नीलसन की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक सितंबर में खत्म वर्ष के दौरान हल्‍दीराम ने 4,224.8 करोड़ रुपए की बिक्री की है जबकि इस दौरान पेप्सिको ने 3,990.7 करोड़ रुपए की बिक्री की है। पिछले साल हल्दीराम ने 3,262.2 करोड़ रुपए की बिक्री की थी, यानि इस साल हल्दीराम की सेल में करीब 30 प्रतिशत का उछाल आया है।

आंकड़ों के मुताबिक अन्य भारतीय नमकीन ब्रांड बालाजी और प्रताप स्नैक्स ने भी भारतीय बाजार पर अपनी पकड़ मजबूत की है। सितंबर में खत्म वर्ष के दौरान बालाजी ने कुल 2,121.8 करोड़ रुपए की बिक्री की है जबकि पिछले साल यह आंकड़ा 1773.9 करोड़ रुपए का था, इसी तरह प्रताप स्नैक्स ने इस साल 1,058.6 करोड़ रुपए की बिक्री की है जबकि पिछले साल यह आंकड़ा 789.3 करोड़ रुपए का था। 

बता दे कि भारत में हल्दीराम तीन अलग-अलग बिजनेस में है। कंपनी रिसर्च प्लैटफॉर्म टॉफलर के डेटा के मुताबिक, हल्दीराम स्नैक्स ऐंड एथनिक फूड्स का उत्तरी भारत में रेवेन्यू 2136 करोड़ रुपए रहा।

इसके अलावा पश्चिमी और दक्षिण के बाजारों में सप्लाइ करने वाली हल्दीराम फूड्स इंटरनैशनल की सालाना बिक्री 1613 करोड़ रुपए रही। इसी तरह, पूर्वी मार्केट में फोकस करने वाली बहुत ही छोटे साइज वाली कंपनी हल्दीराम भुजियावाला का रेवेन्यू 2016 में 298 करोड़ था।

स्नैक्स जैसे खाद्य पदार्थ बेचेगी पतंजलि

घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या में हुआ इजाफा

कर्मचारियों को न्यूनतम वेतन में वृद्धि की आस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -